HomeWorld

चीन में राजनीतिक व कानूनी सुधारों को आगे बढ़ाया गया

चीन में राजनीतिक व कानूनी सुधारों को आगे बढ़ाया गया

बीजिंग, 26 अप्रैल (आईएएनएस)। हाल के वर्षो में चीन में विभिन्न क्षेत्रों में सुधार जारी है। विशेषकर राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सत्ता में आने के बाद चीन में कई अभियान चलाए गए हैं। गरीबी उन्मूलन के खिलाफ लड़ाई हो या राजनीतिक या कानूनी सुधार, चीन ने लगातार कदम बढ़ाए हैं, जो चीन के मजबूत राष्ट्र बनने के अहम संकेत कहे जा सकते हैं।

इस बीच चीन सरकार ने हाल में कहा कि देश में पिछले दस वर्षो में राजनीतिक और कानूनी सुधारों को मजबूती से आगे बढ़ाया गया है। इसके साथ ही एक अधिक निष्पक्ष, कुशल और आधिकारिक समाजवादी न्यायिक व्यवस्था का निर्माण किया गया है।

केंद्रीय राजनीतिक व कानूनी आयोग के उप महासचिव चिंग हानछाओ ने बताया कि न्यायिक संस्थानों ने सुधारों को पूरा करने में एक जन-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन किया गया है, जो कि साल 2012 में आयोजित कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से जारी है।

उन्होंने कहा कि सुधारों ने बिजली आवंटन और संचालन तंत्र का पुनर्गठन किया है और कानून प्रवर्तन और न्यायपालिका की विश्वसनीयता में उल्लेखनीय वृद्धि की है। न्यायिक कर्मियों का वर्गीकृत प्रशासन और जवाबदेही की एक प्रणाली, जिसके तहत किसी मामले को संभालने वाले संबंधित जिम्मेदारी वहन करेंगे, को लागू किया गया है।

कानून प्रवर्तन और न्यायिक गतिविधियों में हस्तक्षेप को रोकने के लिए कानून प्रवर्तन और न्यायिक शक्ति की जांच और पर्यवेक्षण के लिए तंत्र में भी सुधार किया गया है, और सत्ता को एक संस्थागत दायरे में रखा गया है।

बताया जाता है कि चीन में प्रोक्यूरेटोरियल अंगों द्वारा कानूनी निरीक्षण मजबूत किया गया है, परीक्षणों में लोगों के मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा भागीदारी के दायरे का विस्तार किया है। इसके साथ ही सार्वजनिक भागीदारी और कानून प्रवर्तन और न्यायिक गतिविधियों की निगरानी के लिए चैनल खोले हैं। जबकि कानून प्रवर्तन और न्यायिक गतिविधियों के आधार, प्रक्रिया और परिणामों को प्रचारित किया है, ताकि लोगों को न्याय मिल सके।

इसके अलावा मुकदमेबाजी प्रणाली में भी सुधार किया गया है। अपराधियों को सही सजा मिले यह सुनिश्चित करने के लिए आपराधिक जांच, अभियोजन और मुकदमे के साक्ष्य के बुनियादी मानकों को स्पष्ट किया गया है। साथ ही, प्रक्रिया शुरू होने से पहले सिविल मुकदमेबाजी के जटिल और सरल रूपों को अलग किया जाता है, जो मामलों को संभालने की समग्र गुणवत्ता और दक्षता में सुधार करता है और मुकदमेबाजी संबंधी खर्च को कम करता है।

इतना ही नहीं, चीन में न्यायिक गतिविधि के साथ आधुनिक वैज्ञानिक और तकनीकी तरीकों को भी एकीकृत किया गया है। केस फाइलिंग, भुगतान, अदालती सुनवाई, जांच, और सभी प्रकार के मुकदमे ऑनलाइन किए जा सकते हैं। अदालतों ने नेटवर्क के लिए एक नए न्यायिक मॉडल की खोज की है और चीनी ज्ञान का योगदान दिया है। बताया जाता है कि इंटरनेट न्याय के मुद्दे पर, चीन को दुनिया भर के कई देशों में मान्यता व समर्थन हासिल हुआ है।

(अनिल पांडेय, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...