Saturday, 18 May

VI Share: वित्तीय संकट से जूझ रही टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के शेयरों में आज 14 फीसदी से अधिक की उछाल आई है। यह तेजी कंपनी के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को शानदार रिस्पॉन्स मिलने के बाद आई है। 18 हजार करोड़ रुपये का यह FPO तीन दिनों में 6.99 गुना सब्सक्राइब हुआ था और सभी श्रेणियों के निवेशकों का हिस्सा तीन दिन में ही पूरा हो गया था। FPO की सफलता के बाद कंपनी के शेयरों में आज BSE पर इंट्रा-डे में 14.43 फीसदी की उछाल आई और 14.75 रुपये के भाव पर पहुंच गए।

विशेषज्ञों का कहना है कि FPO से जुटाए गए पैसे से वोडाफोन आइडिया को बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिलेगी। कंपनी का कहना है कि वह इस पैसे का इस्तेमाल 4G और 5G स्पेक्ट्रम खरीदने, नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने और कर्ज चुकाने के लिए करेगी।

एनालिस्ट्स का मानना है कि FPO से वोडाफोन आइडिया को रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के साथ बेहतर मुकाबला करने में मदद मिलेगी। साथ ही यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि देश के टेलीकॉम मार्केट में त्रिकोणीय मुकाबला जारी रहे।

यह भी उम्मीद की जा रही है कि FPO से वोडाफोन आइडिया को अपने घटते सब्सक्राइबर बेस को रोकने में मदद मिलेगी। कंपनी पिछले कुछ समय से लगातार ग्राहकों की संख्या में गिरावट का सामना कर रही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि वोडाफोन आइडिया को 5G मार्केट में देरी से एंट्री करने का भी फायदा हो सकता है। इसके पास अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों के अनुभवों से सीखने का मौका है जो पहले ही पूरे भारत में 5G नेटवर्क शुरू कर चुके हैं।

वोडाफोन आइडिया के FPO को सफल माना जा रहा है। यह कंपनी के लिए एक नई शुरुआत हो सकती है और उसे भारतीय टेलीकॉम बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने में मदद मिल सकती है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और इसे वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। निवेश करने से पहले, कृपया अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह लें।

Share.
Exit mobile version