HomeBusiness

क्लाउड अब किसी भी उद्यम की मूलभूत रीढ़ है : एचसीएल टेक सीटीओ

क्लाउड अब किसी भी उद्यम की मूलभूत रीढ़ है : एचसीएल टेक सीटीओ

क्लाउड अब किसी भी उद्यम की मूलभूत रीढ़ है : एचसीएल टेक सीटीओ नई दिल्ली, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। एचसीएल टेक्नोलॉजीज में पारिस्थितिक तंत्र के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) और प्रमुख, कल्याण कुमार ने कहा है कि महामारी अधिकांश उद्यमों की डिजिटल परिवर्तन यात्रा को तेज कर रही है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अब व्यावसायिक तकनीक बन गई है, जिसे कंपनियों को उनकी क्लाउड यात्रा में मदद करने के लिए एक अलग ²ष्टिकोण और कौशल-सेट की आवश्यकता है।

उत्पाद और प्रौद्योगिकी रणनीति में सक्रिय रूप से शामिल कुमार मुख्य उत्पाद अधिकारी भी हैं और एचसीएल के लिए सभी क्लाउड और टेक ओईएम पारिस्थितिकी तंत्र व्यापार इकाइयों को देखते हैं। उन्होंने कहा कि टेकेड में आगे रहने के लिए, कंपनियों को नए जमाने की पांच प्रमुख तकनीकों को अपनाने की जरूरत है।

कुमार ने आईएएनएस से कहा, हमने व्यापार प्रौद्योगिकी के युग में प्रवेश किया है, क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी केवल क्लाउड के युग में उद्यमों के पैमाने की मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं है। कर्व (समय) से आगे रहने के लिए, सभी आकार की कंपनियों को पांच प्रमुख उन्नत तकनीकों को अपनाने की जरूरत है।

उनके अनुसार पांच प्रमुख प्रौद्योगिकियां – डिस्ट्रीब्युटेड क्लाउड, हाइपर स्केल कनेक्टिविटी, रिस्पपांसिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), क्वांटम कंप्यूटिंग और मेटावर्स हैं।

हाल के व्यवधानों (मुख्य रूप से महामारी से) ने एक वितरित कार्यबल की बढ़ती मांगों के साथ उद्यम क्लाउड परिवर्तनों को काफी तेज कर दिया है। जैसे-जैसे उद्यम नेटवर्क बढ़ता जा रहा है, आईटी टीमों को विभिन्न वातावरणों में बढ़ती जटिलता का सामना करना पड़ता है।

कुमार के अनुसार, एक मजबूत वितरित नेटवर्क क्लाउड रणनीति पूरे उद्यम में परिवर्तनों को तेजी से ट्रैक कर सकती है।

डिजिटल फाउंडेशन (इन्फ्रा एंड प्लेटफॉर्म मॉडर्नाइजेशन) के ग्लोबल प्रैक्टिस/एसबीयू लीडर कुमार ने कहा, अन्य आगामी प्रौद्योगिकियां जो उद्योग के भविष्य को साझा करेंगी, उनमें ब्लॉकचैन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), 3डी प्रिंटिंग और मजबूत साइबर रक्षा नेटवर्क शामिल है।

एचसीएल ने हाल ही में पिछले साल एंटरप्राइज क्लाउड ट्रांसफॉर्मेशन में तेजी लाने के लिए एक समर्पित एडब्ल्यूएस बिजनेस यूनिट लॉन्च की थी।

कुमार के अनुसार, किसी भी आधुनिक उद्यम के लिए क्लाउड में माइग्रेट करते समय फ्लेक्सिबिलिटी, मापनीयता और विश्वसनीयता की आवश्यकता अनिवार्य है।

कुमार ने कहा, हमारे कौशल और विशेषज्ञता (एडब्ल्यूएस) क्लाउड-आधारित उत्पाद डिजिटल परिवर्तन की योजना बनाने और क्लाउड-देशी यात्रा शुरू करने में उद्यमों की मदद करते हैं।

एचसीएल के भीतर समर्पित व्यावसायिक इकाई एडब्ल्यूएस इंजीनियरिंग, समाधान और व्यावसायिक टीमों द्वारा समर्थित है।

कुमार ने कहा, नई व्यावसायिक इकाई व्यवसायों को उनकी विरासत प्रणालियों और मेनफ्रेम एप्लीकेशन्स को आधुनिक बनाने और क्लाउड प्रौद्योगिकियों को मजबूती से अपनाने में मदद कर रही है जो दक्षता को बढ़ावा देती हैं, उद्देश्यों को प्राप्त करती हैं और नियामक अनुपालन को पूरा करती हैं, जबकि सभी एडब्ल्यूएस पर एसएपी वर्कलोड को माइग्रेट और प्रबंधित करते हैं।

क्लाउड के इस्तेमाल में नाटकीय बदलाव आया है। 90 प्रतिशत से अधिक उद्यम पहले से ही अपने उद्यम में एक या एक से अधिक सार्वजनिक क्लाउड का लाभ उठा रहे हैं।

कुमार ने जोर देकर कहा, एडब्ल्यूएस बिजनेस यूनिट प्रभावी इकोसिस्टम बनाने के लिए क्लाउड डिलीवरी के हर पहलू की सेवा में हमारी एचसीएलक्लाउडस्मार्ट रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो हमारे ग्राहकों को अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने में मदद करता है।

उन्होंने कहा, एडब्ल्यूएस के साथ हमारे व्यापक संबंधों का लाभ उठाते हुए, एडब्ल्यूएस बिजनेस यूनिट डिजिटल, सांस्कृतिक और ग्राहक-केंद्रित परिवर्तनों को चलाने के लिए दोनों कंपनियों की पेशकश का सबसे अच्छा तालमेल बिठाती है।

इकाई उद्यम ग्राहकों को बड़े पैमाने पर आधुनिकीकरण और माइग्रेट करने, लागत लाभ बनाए रखने और अनुकूली क्लाउड स्मार्ट पोर्टफोलियो बनाने में एचसीएल के अनुभव और विशेषज्ञता और एडब्ल्यूएस की सेवाओं की गहराई और व्यापकता और तेजी से नवाचार के संयोजन द्वारा प्रयोग पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर रही है।

एचसीएल एक वैश्विक सिस्टम इंटीग्रेटर (जीएसआई) और एक स्वतंत्र सॉफ्टवेयर विक्रेता (आईएसवी) दोनों के रूप में, क्लाउड-केंद्रित पारिस्थितिकी तंत्र और उत्पाद नवाचार रणनीति के साथ उद्यमों की मदद करने के लिए विशिष्ट रूप से स्थित है।

कुमार के अनुसार, क्लाउड अब किसी भी उद्यम की मूलभूत रीढ़ है।

कुमार ने कहा, नई दुनिया एक चुनौती पेश करती है कि व्यवसाय भविष्य में कैसे आगे बढ़ सकते हैं, कई कारकों और आयामों को ध्यान में रखते हुए जो मौजूदा उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग संसाधनों की सीमाओं को बढ़ाते हैं। महामारी ने हमारे काम करने के तरीके को बदल दिया है। दौड़ में आगे रहने के लिए नई रणनीति अपनाने का समय है।

–आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...