HomeWorldInternational

8वें G20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने जकार्ता पहुंचे ओम बिरला

8वें G20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने जकार्ता पहुंचे ओम बिरला



जकार्ता
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बुधवार को 8 वें जी 20 संसदीय अध्यक्षों के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जकार्ता पहुंचे। बिड़ला पी -20 सम्मेलन (जी -20 के संसदों का संगठन) के भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं, जिसमें राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, राज्यसभा के महासचिव पीसी मोदी और अन्य अधिकारी शामिल हैं। इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज भारती ने उनका स्वागत किया।

G-20 करता है दुनिया की दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व
G-20 देशों की संसदों का संगठन P-20 है। यह विश्व के सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत और व्यापार का 75 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है। यह दुनिया की दो-तिहाई आबादी का भी प्रतिनिधित्व करता है। सम्मेलन में बिरला कई अहम मुद्दों को संबोधित करेंगे।” और मित्र देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

निगरानी अधिकारियों के रूप में, निर्णयों को लागू करने के लिए सरकारों को जवाबदेह ठहराया जाता है, यह सुनिश्चित करने में G20 देशों की संसदों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। G20 19 देशों और यूरोपीय संघ से बना है। 19 देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, कोरिया गणराज्य, दक्षिण अफ्रीका, रूस, सऊदी अरब, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और अमेरिका शामिल है।

2023 में भारत करेगा G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी
भारत अगले वर्ष 2023 में नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 17वां G20 राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों का शिखर सम्मेलन नवंबर 2022 में इंडोनेशिया में आयोजित किया जाएगा, जिसके बाद भारत G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। भारत एक वर्ष के लिए G20 की अध्यक्षता ग्रहण कर रहा है। बता दें G20 की अध्यक्षता हर साल सदस्यों के बीच घूमती है, और अध्यक्ष पद धारण करने वाला देश, पिछले और अगले अध्यक्षता-धारक के साथ, G20 एजेंडा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए ‘ट्रोइका’ बनाता है। इटली, इंडोनेशिया और भारत अभी ट्रोइका देश हैं और इंडोनेशिया के पास वर्तमान अध्यक्षता पद है।

Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter and Google news for latest Hindi News and International news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...