HomeWorldInternational

जयशंकर के लंच के मुख्य मेन्यू में रहा बाजरा

जयशंकर के लंच के मुख्य मेन्यू में रहा बाजरा



न्यूयॉर्क| विदेश मंत्री द्वारा गुरुवार को आयोजित लंच के मेन्यू में पौष्टिक खाद्यान्नों का उपयोग कर स्वस्थ आहार को बढ़ावा देने के लिए बाजरे को शामिल किया गया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और सुरक्षा परिषद के सदस्य लंच के अतिथि थे।

भारत द्वारा प्रायोजित एक प्रस्ताव के परिणामस्वरूप संयुक्त राष्ट्र 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाएगा। महासभा द्वारा 2021 में इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

लंच से पहले जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें बाजरा के सभी गुणों के साथ सुरक्षा परिषद के सदस्यों को परिचित होने की उम्मीद है।

भोजन पियरे होटल में तैयार किया गया था, जो टाटा समूह ताज का एक हिस्सा है। शेफ अशर बीजू ने दिखाया कि कैसेोाजरा से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जा सकते हैं, यहां तक कि चॉकलेट व केक भी।

लंच की शुरुआत बाजरा, जलकुंभी, केला, हरे सेब, एवोकैडो और मूली से बने शीतकालीन अनाज और काले सलाद के साथ हुई।

मुख्य मेन्यू में पनीर पसंदा था। इसमें रागी और मखानी टमाटर सॉस शामिल थे। बाजरे की खिचड़ी और मालाबार कोकोनट सॉस के साथ भुना हुआ ब्रांजि़नो मसाला, भुना हुआ मलाई चिकन, खिचड़ी और खोरमा सॉस के साथ परोसा दिया गया।

उन्हें बाजरा और अंकुरित दाल पोहा, स्वीट कॉर्न और बाजरे के पकोड़े, शकरकंद की चटनी, ककड़ी का रायता और भारतीय ब्रेड के साथ परोसा गया।

मिठाई बाजरा चॉकलेट पुडिंग और बिग एप्पल बाजरा बंड केक था।

भोजन पेटिट फोर के साथ समाप्त हुआ।

भारत ने बाजरा वर्ष के लिए बाजरा की खपत के पोषण और स्वास्थ्य लाभों और प्रतिकूल व बदलती जलवायु परिस्थितियों में खेती के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कार्रवाई के लिए संकल्प पेश किया।


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and International news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...