HomeTechnologyTech Tips

WhatsApp का भारतीयों को बड़ा झटका! बंद किए 37 लाख से ज्यादा खाते

WhatsApp का भारतीयों को बड़ा झटका! बंद किए 37 लाख से ज्यादा खाते



WhatsApp Account Ban in India: मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने अक्टूबर में देश में 23.24 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसमें 8.11 लाख अकाउंट्स शामिल थे, जिन्हें सक्रिय रूप से प्रतिबंधित किया गया था। वहीं, नवंबर महीने में भारत में 37.16 लाख खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया जिसकी जानकारी खुद कंपनी की ओर से दी गई है।

बता दें कि नवंबर माह की इस रिपोर्ट के सामने अक्टूबर प्रतिबंधित खातों की संख्या से लगभग 60 फीसदी कम है। नवंबर में भारतीय खातों को ज्यादा बंद किया गया है। व्हाट्सएप के मुताबिक भारत में प्रतिबंधित खातों में 9.9 लाख अकाउंट्स शामिल हैं जिन्हें यूजर्स द्वारा फ़्लैग किए जाने से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

WhatsApp Account Ban November Report

व्हाट्सएप ने सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के तहत नवंबर के लिए अपनी भारत मासिक रिपोर्ट में कहा कि “1 नवंबर, 2022 और 30 नवंबर, 2022 के बीच, 3,716,000 व्हाट्सएप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इनमें से 990,000 खातों को यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था। एक भारतीय अकाउंट की पहचान 91 से शुरू फोन नंबर के जरिए की जाती है।”

कठिन आईटी नियम को पिछले साल 2021 में लागू किया दया था। इसके तहत बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म (50 लाख से अधिक यूजर्स के साथ) को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट पब्लिश शिकायत करने, प्राप्त शिकायतों के डिटेल्स और की गई कार्रवाई का उल्लेख के लिए अनिवार्य करते हैं।

बड़ी सोशल मीडिया फर्मों ने अतीत में उनके प्लेटफॉर्म पर प्रसारित होने वाले अभद्र भाषा, गलत सूचना और फर्जी खबरों को लेकर आलोचना की है। कुछ तिमाहियों से बार-बार डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर सामग्री को नीचे खींचने में मनमाने ढंग से कार्य करने और ‘डी-प्लेटफ़ॉर्मिंग’ यूजर्स को लेकर चिंता व्यक्त की गई है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा पिछले सप्ताह बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों के मनमाने कंटेंट मॉडरेशन, निष्क्रियता या निष्कासन के फैसलों के खिलाफ शिकायत अपील तंत्र स्थापित करने के लिए नियमों का ऐलान किया।

व्हाट्सएप को अक्टूबर की तुलना में खातों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नवंबर में यूजर्स से अधिक संख्या में अपील मिली। इसे नवंबर में यूजर्स से 946 शिकायतें मिलीं, जिसमें 830 खातों पर प्रतिबंध लगाने की अपील भी शामिल थी। इसने केवल 73 खातों के खिलाफ कार्रवाई की।

व्हाट्सएप ने कहा कि ये उन मामलों को छोड़कर सभी शिकायतों का जवाब देता है जहां शिकायत को पिछले टिकट का डुप्लिकेट माना जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक अकाउंट्स पर ‘कार्रवाई’ की जाती है, जब इसे प्रतिबंधित किया जाता है या पहले से प्रतिबंधित अकाउंट्स को बहाल किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शिकायत चैनल के माध्यम से यूजर्स की शिकायतों का जवाब देने और कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए डिवाइस और संसाधन तैनात करता है।


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and Technology news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and Gadgets news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...