HomeMadhya Pradesh

सतर्कता समितियाँ अपने दायित्व को समझें और काम के प्रति ईमानदारी बरतें : खाद्य मंत्री सिंह

सतर्कता समितियाँ अपने दायित्व को समझें और काम के प्रति ईमानदारी बरतें : खाद्य मंत्री सिंह



भोपाल : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कहा कि खाद्यान्न वितरण व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए बनी सतर्कता समितियाँ अपने दायित्वों को पहचानें और काम के प्रति पूरी ईमानदारी बरतें। मंत्री सिंह शुक्रवार को मंत्रालय में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राज्य स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मंत्री सिंह ने विभिन्न विभागों से सतर्कता समिति के सदस्यों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण के लिए चार स्तरीय समितियाँ राज्य, जिला, ब्लाक एवं उचित मूल्य दुकान स्तर की गठित की गई हैं।

मंत्री सिंह ने बताया कि राज्य स्तरीय सतर्कता समितियों का गठन, शासन की महत्वावकांक्षी योजनाओं के तहत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मध्यान्ह भोजन, पूरक पोषण आहार, मातृत्व लाभ एवं कुपोषण हटाने वाली योजनाओं से जन-साधारण को रियायती कीमतों पर पर्याप्त मात्रा में गुणवत्तायुक्त खाद्यान्न एवं भोजन का प्रदाय, खाद्यान्‍न एवं पोषण संबंधी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया गया है। समितियों को अपने काम की गंभीरता एवं दायित्व को समझना चाहिए।

नवीन प्रक्रिया से जारी राशन पात्रता पर्ची

प्रमुख सचिव खाद्य उमाकांत उमराव ने बताया कि नवीन प्रक्रिया में पात्रता पर्ची के आवेदन, हितग्राही स्वयं राशन मित्र पोर्टल,एमपी ऑनलाईन एवं कॉमन सर्विस सेन्टर, वार्ड एवं पंचायत कार्यालय में एवं लोकसेवा केन्द्र पर जमा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान में 10 लाख 28 हजार 740 परिवारों को पात्रता पर्ची जारी करने का लक्ष्य है, जिसमें अभी तक 5 लाख 16 हजार 855 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसमें से 4 लाख 53 हजार 493 आवेदन स्वीकृत किए गए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में 28 श्रेणियों के हितग्राही लाभान्वित हैं।  

खाद्यान्न की प्रति परिवार मात्रा

बताया गया कि विभिन्न योजनाओं में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम योजना में अन्त्योदय अन्न योजना के तहत एक रूपये प्रति कि.ग्रा. की दर से 35 किलो खाद्यान्न प्रति परिवार, एक किलो शक्कर 20 रूपये प्रति कि.ग्रा. प्रति परिवार एवं प्राथमिकता परिवार के हितग्राही परिवार को एक रूपये प्रति किलो की दर से 5 किलो खाद्यान्न प्रति सदस्य, अंत्योदय एवं प्राथमिकता परिवार को एक रूपये प्रति किलो नमक प्रति परिवार वितरित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में अंत्योदय एवं प्राथमिकता श्रेणी में 5 किलो खाद्यान्न प्रति सदस्य नि:शुल्क प्रदान किया जा रहा है। राशन वितरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पीओएस मशीन से अंगूठा लगाते समय मशीन में से आवाज आती है कि कितने किलो राशन जारी हुआ, हितग्राही आवाज सुनें और मिलान करें। इसके अलावा मशीन से निकलने वाली पर्ची पर भी राशन की मात्रा अंकित रहेगी। हितग्राही अपने मोबाइल नंबर की पोओएस मशीन पर सही एंट्री करायें और राशन की मात्रा का मिलान एसएमएस पर मिले सन्देश से भी करें।



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...