HomeIndia

अब किसानों को सरकार हर साल देगी 36000 सालाना, जानें नियम और पात्रता

अब किसानों को सरकार हर साल देगी 36000 सालाना, जानें नियम और पात्रता



नईदिल्ली
किसानों के लिए अच्छी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत 6000 सालाना पाने वाले किसानों के लिए काम की खबर है। अब किसान 6 हजार की जगह 3000 महीना और 36000 सालाना भी पा सकते है, इसके लिए आपकी उम्र 60 साल से कम होनी चाहिए है ।इसके लिए कुछ नियम और प्रक्रिया है जिन्हें किसानों को फॉलो करना है।

दरअसल मोदी सरकार की विभिन्न योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Scheme) है। यह एक तरह से किसान पेंशन योजना है, जिसके तहत किसानों को 36 हजार रुपये प्रति वर्ष यानी 3 हजार रुपये प्रति माह का लाभ मिलता है।  सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की तर्ज पर पेंशन का लाभ दिलाने के लिए बनी पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को 6000 की जगह सालाना 36000 रुपए मिलते है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना बुजुर्गों और छोटे/सीमांत किसानों (SMFs) को सामाजिक सुरक्षा देने के लिए बनाई गई है। यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है। इसके योजना के तहत 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद प्रत्येक लाभार्थी को 3,000 रुपये पेंशन के रूप में दिए जाते हैं।इसके लिए आपको अलग से कोई डॉक्यूमेंट जमा करने की जरूरत नहीं है और न ही कोई पैसा देने की जरूरत है। आपको हर साल मिलने वाले 6 हजार रुपयों में से ही आपके प्रीमियम के पैसे कट जाएंगे, लेकिन इसके लिए आपको अलग से एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपकी उम्र 60 साल होने पर आपको हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।

कैसे मिलेंगे 36000

    यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे।आप रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर महीने का 55 रुपये जमा करने पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं।

    जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन मिलेगी।

    इस योजना के लिए वो ही किसान पात्र हैं, जिनकी मासिक आय 15,000 रुपये या उससे कम है। अगर बीच में कोई पॉलिसी छोड़ना चाहता है तो जमा पैसा और उसका साधारण ब्याज मिल जाएगा।

ऐसे तय होगा प्रीमियम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आपको कितनी किस्त देनी होगी, यह उम्र के हिसाब से तय होती है। उम्र कम होने पर प्रीमियम भी कम आता है, अगर उम्र अधिक होती है तो प्रीमियम भी अधिक देना होता है। किसान की उम्र कम होने पर अंशदान समय ज्यादा रहता है, जिससे प्रीमियम घट जाता है, जबकि उम्र अधिक होने पर प्रीमियम बढ़ जाता है।

कैसे उठाएं योजना का लाभ

    जिन किसानों की उम्र 18 से 40 साल है वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसानों के पास ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर की खेती लायक जमीन होनी चाहिए।  उम्र के हिसाब से रुपये जमा करने होते हैं। 60 साल की उम्र होने के बाद 3000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी।

    इसका न्यूनतम प्रीमियम 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक है। अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी (1500 रुपए) रकम मिलती रहेगी।  किसान मानधन वेबसाइट के अनुसार, ऐसे किसानों का नाम उनके राज्य के भूमि रिकॉर्ड में भी होना चाहिए।

    रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी। आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए।

 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...