HomeIndia

ईडी मनीष सिसोदिया से जल्द कर सकती है पूछताछ, 100 करोड़ की रिश्वत से जुड़ा है मामला

ईडी मनीष सिसोदिया से जल्द कर सकती है पूछताछ, 100 करोड़ की रिश्वत से जुड़ा है मामला



दिल्ली

दिल्ली में कथित शराब घोटाले की जांच आगे बढ़ रही है। इस बीच अब सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि प्रवर्तन निदेशालय जल्द ही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से पूछताछ कर सकती है। ईडी ने इसी हफ्ते एक शिकायत दायर की है। यह शिकायत शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में आप नेताओं को कथित तौर से 100 करोड़ रुपये की घूस देने से जुड़ी हुई है। ईडी से जुड़े सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि मनीष सिसोदिया को समन भेजने के लिए ईडी ने काफी सबूत जुटाए हैं। इसमें केस से जुड़े आरोपियों के बयान भी शामिल हैं। 

जो अभियोजन शिकायत (चार्जशीट के बराबर माना जाता है) ईडी की तरफ से दी गई है उसमें कई आरोपियों के बयान शामिल हैं। इन बयानों के जरिए दावा किया जा रहा है कि इस घोटाले में आप के शीर्ष नेताओं को रिश्वत दी गई थी। ईडी का दावा है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री की बेटी के कविता समीर महेंद्रु के Indo Spirits में 65 फीसदी की पार्टनर बनाई गई थीं। विजय नायर के जरिए आप नेताओं को रिश्वत देने के बाद कविता पार्टनर बनी थीं। बता दें कि Indo Spirits का दिल्ली में शराब डिस्ट्रिब्यूशन पर नियंत्रण है। 

ईडी की तरफ से दी गई 181 पन्नों की चार्जशीट में सिसोदिया का नाम है। हालांकि, आम आदमी पार्टी ने पहले दावा किया था कि उपमुख्यमंत्री को एजेंसियों ने क्लीन चिट दे दी है और उनका नाम सीबीआई की चार्जशीट में नहीं है। सीबीआई की एफआईआऱ में सिसोदिया को आरोपी संख्या -1 बनाया गया है। शराब लाइसेंस से जुड़ी जांच के दौरान 17 अगस्त को यह एफआईआर सिसोदिया समेत 15 अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज की गई थी। 
 
ईडी के मुताबिक इस केस में अरूण पिल्लई नाम का एक शख्स के कविता का नजदीकी मित्र है। कहा जा रहा है कि पिल्लई ने Indo Spirits में कविता को पार्टनर बनाने में अहम भूमिका अदा की थी। इतना ही नहीं यह भी दावा किया जा रहा है कि पिल्लाई के कविता की तरफ से पैसों की लेनदेन में शामिल था। 

मीटिंग में रिश्वत के रकम को लेकर चर्चा हुई
एजेंसी का दावा है कि डिप्टी सीएम ने रिटेलर्स की मीटिंग शुरू करने के लिए एक कारोबारी दिनेश अरोड़ा का इंतजार किया। दिनेश अरोड़ा विजय नायर के प्रतिनिधि के तौर पर रिश्वत की रकम लेने और दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े अन्य मामलों में शामिल रहा है। ईडी के मुताबिक, पिल्लई ने कहा है कि उसने ओबेरॉय मेन्शन में के कविता, विजय नायर और दिनेश अरोड़ा के साथ एक मीटिंग की थी जिसमें रिश्वत की रकम बरामदगी को लेकर चर्चा हुई थी। उसने जांच एजेंसी को बताया है कि वो लंबे समय से कविता का दोस्त रहा है।  
 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...