HomeBusiness

सिटी ग्रुप के ट्रेडर की छोटी सी गलती से यूरोप का शेयर बाजार धड़ाम

सिटी ग्रुप के ट्रेडर की छोटी सी गलती से यूरोप का शेयर बाजार धड़ाम

सिटी ग्रुप के ट्रेडर की छोटी सी गलती से यूरोप का शेयर बाजार धड़ाम न्यूयॉर्क, 3 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी बैंकिंग दिग्गज सिटीग्रुप ने कहा है कि उसके एक ट्रेडर की छोटी से गलती से यूरोप का शेयर बाजार फ्लैश क्रैश कर गया।

बीबीसी ने कहा कि एक या एक से अधिक एसेट की कीमत में फ्लैश क्रैश एक बेहद तेज गिरावट है, जो अक्सर किसी न किसी गलती से होता है।

सोमवार को प्रमुख शेयर सूचकांकों में गिरावट के बाद कई शेयर बाजारों में कारोबार कुछ समय के लिए रोक दिया गया।

नॉर्डिक शेयरों को सबसे ज्यादा मार पड़ी, जबकि अन्य यूरोपीय सूचकांक भी थोड़े समय के लिए गिर गए।

न्यूयॉर्क स्थित बैंक ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, आज सुबह हमारे एक व्यापारी ने लेन-देन करते समय एक गलती की। कुछ ही मिनट में, हमने गलती खोज निकाली और इसे ठीक कर लिया।

बीबीसी ने बताया कि फ्लैश क्रैश के कारण यूरोपीय शेयरों में अचानक गिरावट आई। पूरी दुनिया भर में सार्वजनिक छुट्टियों के कारण ट्रेडिंग पहले से ही काफी कम थी।

स्वीडन का बेंचमार्क स्टॉकहोम ओएमएक्स 30 शेयर इंडेक्स पर सबसे ज्यादा मार पड़ी, जो एक समय 8 प्रतिशत तक गिर गया।

फ्लैश क्रैश मानवीय त्रुटि, या तथाकथित फैट फिंगर ट्रेडिग के कारण हो सकते हैं – किसी ट्रेड के विवरण को गलत तरीके से टाइप करने से ऐसा होता है।

अगस्त 2012 में, अमेरिकी वित्तीय सेवा फर्म नाइट कैपिटल में एक कंप्यूटर-ट्रेडिंग गड़बड़ी से शेयर बाजार में बड़ा व्यवधान पैदा हुआ, जिससे कंपनी को लगभग 440 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

अक्टूबर 2013 में सिंगापुर एक्सचेंज में एक फ्लैश दुर्घटना में कुछ शेयरों ने अपने मूल्य के 87 प्रतिशत तक की गिरावट देखी और इसके परिणामस्वरूप घटना की पुनरावृत्ति से बचने के लिए नए नियम बनाए गए।

–आईएएनएस

एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...