HomeBusiness

फेसबुक, अमेजन, ट्विटर के बाद अब इस बड़ी कंपनी के कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार

फेसबुक, अमेजन, ट्विटर के बाद अब इस बड़ी कंपनी के कर्मचारियों पर लटकी छंटनी की तलवार




नई दिल्ली 
 मेटा यानी फेसबुक (Meta), अमेजन (Amazon) और ट्विटर (Twitter) के बाद अब एचपी (HP) भी छंटनी करने जा रही है। पर्सनल कंप्यूटर की घटती मांग से रेवेन्यू घटा तो द हेवलेट-पैकार्ड कंपनी यानी एचपी अगले तीन वर्षों में 6,000 नौकरियों की बलि लेगी। पर्सनल कंप्यूटरों के बाजार में लगातार गिरावट का सामना कर रहे एचपी के राजस्व का अधिकांश हिस्सा पर्सनल पीसी ही है।

इन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को निकाला
बता दें  मेटा  और अमेजन ने लगभग 10,000 कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है। ट्विटर ने अपने आधे से अधिक को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। जबकि सिस्को सिस्टम्स इंक ने पिछले हफ्ते नौकरियों और दफ्तरों की संख्या को कम करने की योजना का खुलासा किया है। हार्ड ड्राइव निर्माता सीगेट टेक्नोलॉजी होल्डिंग्स पीएलसी ने लगभग 3,000 नौकरियों को खत्म करने की घोषण की है।

10% तक की कटौती करेगा एचपी
एचपी के सीईओ एनरिक लोरेस के मुताबिक एचपी अगले तीन वर्षों में अपने 61, 000 ग्लोबल कर्मचारियों में से 10% तक की कटौती करेगा। कंपनी के लिए पुनर्गठन लागत कुल एक अरब डॉलर होने की उम्मीद है, उन लागतों का लगभग 60% नए वित्तीय वर्ष 2023 में गिर रहा है। एचपी के बयान के अनुसार, योजना को वित्तीय वर्ष 2025 के अंत तक सालाना 1.4 अरब डॉलर की बचत करनी चाहिए। लॉरेस के अनुसार, कंपनी को “चुनौतीपूर्ण बाजार के माहौल” की उम्मीद है, लेकिन वित्तीय वर्ष के दौरान कंप्यूटर की बिक्री में 10% की कमी की भविष्यवाणी की गई है। तीसरी तिमाही में वैश्विक पीसी शिपमेंट में करीब 20% की गिरावट देखी गई। 
 



Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...