HomeTechnologyTech Tips

WhatsApp ने कम्युनिटी फीचर और इन-चैट पोल सर्विस की शुरू, ग्रुप में जुड़ सकेंगे हजार से ज्यादा मेंबर्स

WhatsApp ने कम्युनिटी फीचर और इन-चैट पोल सर्विस की शुरू, ग्रुप में जुड़ सकेंगे हजार से ज्यादा मेंबर्स



WhatsApp New update: व्हाट्सएप (WhatsApp) ने गुरुवार को भारत सहित सभी देशों में अपने कम्युनिटी फीचर के वैश्विक रोलआउट की घोषणा की। पहले बीटा परीक्षण में होने की सूचना दी गई सुविधा यूजर्स को एक छत के नीचे कई समूहों को एक साथ रखने और उन्हें मंच पर समूह वार्तालाप आयोजित करने की अनुमति देगी।

कम्युनिटी फीचर के अलावा, व्हाट्सएप यूजर्स के मैसेजिंग अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई नई सुविधाएँ ला रहा है, जिसमें ग्रुप चैट के भीतर पोल बनाने की क्षमता, 32 लोगों तक एक-टैप वीडियो कॉलिंग और ग्रुप के लिए प्रतिभागी सीमा को दोगुना करना शामिल है।

मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Meta CEO Mark Zuckerberg) ने गुरुवार को व्हाट्सएप पर कम्युनिटीज के वैश्विक रोलआउट (WhatsApp Community Feature Roll out) की घोषणा की। अपडेट उपयोगकर्ताओं को मेटा-स्वामित्व वाली त्वरित संदेश सेवा पर समूह वार्तालाप आयोजित करने के लिए एक “समुदाय” के तहत अलग-अलग समूह रखने की अनुमति देगा।

मेटा के अनुसार, यह उपयोगकर्ताओं को पूरे समुदाय को भेजे गए अपडेट प्राप्त करने और उनके लिए महत्वपूर्ण चर्चा समूहों को व्यवस्थित करने में सक्षम करेगा। समुदायों में व्यवस्थापकों के लिए नए टूल शामिल होंगे, जिसमें सभी को भेजे जाने वाले घोषणा संदेश और यह नियंत्रित करना शामिल है कि किन समूहों को शामिल किया जा सकता है।

व्हाट्सएप पर कम्युनिटी फीचर अगले कुछ महीनों में सभी के लिए उपलब्ध होगा और इससे कार्यस्थलों, स्कूलों, स्थानीय क्लबों या गैर-लाभकारी संगठनों को लाभ होने की उम्मीद है। एंड्रॉइड पर, नया कम्युनिटी टैब उनकी चैट के शीर्ष पर प्रदर्शित होगा, जबकि आईओएस पर यह सबसे नीचे दिखाई देगा।

कम्युनिटी व्हाट्सएप के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम और आईमैसेज जैसे अन्य निजी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को चुनौती देंगे। इस बीच व्हाट्सएप ने यह भी घोषणा की है कि मंच पर समूह वीडियो कॉल को 32 प्रतिभागियों तक का समर्थन मिल रहा है। व्हाट्सएप वर्तमान में आपको एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर ग्रुप वॉयस कॉल में 32 प्रतिभागियों को जोड़ने की सुविधा देता है, और यही सीमा अब ग्रुप वीडियो कॉल पर लागू होगी।

व्हाट्सएप ग्रुप साइज लिमिट को 512 सदस्यों से बढ़ाकर 1,024 कर रहा है। नई सुविधा से उद्यमों और व्यवसायों को एक ही समय में कई लोगों को संदेश भेजने में लाभ होगा। इस साल की शुरुआत में यह सीमा 256 से बढ़कर 512 हो गई थी। इस बीच, टेलीग्राम उपयोगकर्ताओं को समूह में 2,00,000 लोगों को जोड़ने की अनुमति देता है। हालांकि, व्हाट्सएप के विपरीत, ये समूह चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित नहीं हैं।

Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and Technology news in Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter and Google news for latest Hindi News and Gadgets news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...