HomeMadhya Pradesh

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में रहेगी पर्याप्त सुरक्षा

राहुल की भारत जोड़ो यात्रा में रहेगी पर्याप्त सुरक्षा



भोपाल । राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार को मप्र में प्रवेश करेगी। राहुल गांधी की यात्रा की सुरक्षा का जिम्मा खुद डीआईजी तिलक सिंह संभालेंगे। सुरक्षा ड्यूटी में 500 जवानों के साथ तीन एडिशनल एसपी, 16 डीएसपी, 64 इंस्पेक्टर और एसआई तैनात रहेंगे। यही बटालियन पूरी रेंज में तैनात रहेगी, स्थानीय बल अतिरिक्त व्यवस्था संभालेगा। यात्रा सुरक्षा के रिर्हसल के लिए अधिकारियों को महाराष्ट्र भेजा गया था। वहां से यात्रा का प्रोटोकॉल, व्यवस्था में पुलिस की तैनाती और ट्रैफिक प्लान का जायजा लेकर लौटे हैं। उसी के अनुसार अब मप्र में सुरक्षा घेरा तैयार किया है। प्रोटोकॉल के अनुसार, तीन सुरक्षा घेरा का सात मॉडल पुलिस ने बना लिया।

ड्रोन से रखेंगे नजर

एसपीजी, सीआरपीएफ के जवान और राहुल की सुरक्षा एजेंसियों ने रोड का निरीक्षण किया। देर रात तक सीपीजी की टीम ने कांग्रेस नेताओं के साथ बड़ोदा अहीर और खेरदा का निरीक्षण किया। पुलिस सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे से भी नजर रखेगी। खुफिया पुलिस भी अहीर, दुलारा फाटा, छैगांवमाखन तैनात है। जहां राहुल गांधी ठहरेंगे, वहां अलग से सुरक्षाकर्मी रहेंगे। एसपीजी ने सुरक्षा कारणों से अभी तक अंतिम रूट चार्ट और मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम जारी नहीं किया है।

वीआइपी यात्रियों को देंगे रस्से से सुरक्षा

डीआइजी तिलक सिंह के नेतृत्व में सुरक्षा व्यव्यस्था संभालने के लिए सात मॉडल बनाए गए है। इसमें फ्रंट रोप, यू रोप और रियर रोप शामिल है। वीआईपी यात्रियों को रस्से से सुरक्षा देने के लिए 100-100 जवानों की दो रोप पार्टियां बनाई गई हैं। एक पार्टी एक पड़ाव तक यात्रा पहुंचाएगी। दूसरे पड़ाव के लिए दूसरी पार्टी और तीसरे पड़ाव से अगले पड़ाव तक पहली पार्टी तैनात होगी। वॉकी-टॉकी के सिग्नल के लिए यात्रा के आगे-पीछे एक-एक रिपीटर मोबाइल वाहन भी लगाए जाएंगे।

निमाड़ में ऐसे चलेगी यात्रा

23 नवंबर की सुबह 7 बजे बोदरली के बस स्टैंड पर बाबा साहब आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर यात्रा की शुरुआत होगी। यहां से चार घंटे में राहुल गांधी 14 किलोमीटर पैदल चलकर जैनाबाद फाटा पहुंचेगे। जहां पांच घंटे का भोजन ब्रेक होगा, जिसमें राहुल केला, गन्ना, बुनकर, कपड़ा व्यापारियों और कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। इसके बाद तीन घंटे में यात्रा ट्रांसपोर्ट नगर पहुंचेगी, जहां उनकी सभा होगा।

तीन रूट से डायवर्ट होंगे भारी वाहन

तीनों रूट में डायवर्ट पाइंट तेजाजी नगर, महू-इंदौर तिराहा को बनाया है। इसमें 23 और 24 नवंबर को डायवर्ट कर भारी वाहन रूट-1 से इंदौर से सेंधवा, सिरपुर, रावेर, भुसावल और बुरहानुपर मार्ग पर चलेंगे। रूट नंबर-2 में इंदौर से सतवास, पुनासा, मूंदी और खंडवा के लिए वाहन जा सकेंगे। रूट नंबर-3 में इंदौर से खलघाट, कसरावद, खरगोन, भीकनगांव, देशगांव, छैगांव माखन से होकर बुरहानपुर और खंडवा की ओर वाहन जा सकेंगे।

बस-कार के लिए ये रूट

बस-कार को डायवर्ट करने के लिए दो अलग रूट तय किए गए हैं। पहला छैगांव माखन से है। 23 और 24 नवंबर को इस डायवर्ट रूट से कार और बसें इंदौर से बड़वाह, सनावद, देशगांव, छैगांव, खंडवा, देड़तलाई और बुरहानुपर के लिए जाएंगे। दूसरे रूट को देशगांव से डायवर्ट किया है। 25 और 26 नवंबर को इस रूट में इंदौर, खलघाट, कसरावद, ईशगांव, छैगांव और बुरहानपुर के लिए वाहन जाएंगे। यात्रा के शुरू होने से पहले ही यात्रा के साथ चलने के लिए वाहनों को शामिल किया जाएगा। यात्रा शुरू होने के बाद बीच में किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and National news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...