HomeNational

दिल्ली की सड़कों का यूरोप की तर्ज पर सौंदर्यीकरण, कंसलटेंट्स के साथ समीक्षा बैठक

दिल्ली की सड़कों का यूरोप की तर्ज पर सौंदर्यीकरण, कंसलटेंट्स के साथ समीक्षा बैठक

नई दिल्ली, 4 मई (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार के अधीन सड़कों का यूरोपियन स्टाइल से सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। स्ट्रीट स्केपिंग के इस महत्वकांक्षी परियोजना के तहत पीडब्ल्यूडी द्वारा अभी पायलट फेज में दिल्ली के 16 सड़कों का वहां की जरूरतों के अनुसार सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इनके पूरा होने के पश्चात दिल्ली के 540 किमी. रोड स्ट्रेच का भी इसी के तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। राजधानी में दिल्ली सरकार के अधीन लगभग 1300 किलोमीटर की सड़कें हैं, बाकि अन्य सड़कें एमसीडी व डीडीए के अधीन हैं।

बुधवार को उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पायलट फेज में चल रहे 16 सड़कों के इस सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर काम कर रही कंसलटेंट फर्म व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली की सड़कों के सौंदर्यीकरण व उन्हें वल्र्ड-क्लास बनाने को लेकर हमारे कंसलटेंट्स द्वारा तैयार किए डिजाइन व आईडिया शानदार हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दिल्ली में यूरोपीय स्टाइल सड़कों का विजन हकीकत बन जाएगा और ये सड़कें दिल्ली को एक नई पहचान देंगे। केजरीवाल सरकार के इस प्रयास से शहर की सड़कों पर भीड़-भाड़ कम होगी और उन्हें सुंदर बनाने के साथ-साथ उनकी गतिशीलता भी बढ़ेगी।

सिसोदिया ने सौंदर्यीकरण के डिजाइन का डिजिटल वाक-थ्रू किया तथा इन सड़कों को और बेहतर रूप देने के लिए सुझाव भी दिए। साथ ही उन्होंने डीटीटीडीसी के अधिकारियों के साथ दक्षिणी दिल्ली के एक सड़क के सौंदर्यीकरण के डिजाइन की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि इन सड़कों पर वाहन चलाने वालों के साथ-साथ सरकार पैदल चलने वालों के लिए भी विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान दिया जा रहा है। हम दिल्ली को सभी के लिए एक सपनों का शहर बनाने के लिए अपनी सड़कों का पुनर्विकास कर उनकी उपयोगिता बढ़ाने, हरियाली, सुरक्षा और सुन्दरता बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट्स के साथ चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं।

पायलट फेज में इन 16 सड़कों का किया जा रहा है सौंदर्यीकरण, मायापुरी से मोती बाग जंक्शन रिंग रोड।

एम्स से आश्रम तक रिंग रोड, विकास मार्ग – लक्ष्मी नगर चुंगी से करकरी मोड़, नरवाना रोड -मदर डेयरी से पंच महल निवास, ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड, वेस्ट एन्क्लेव, पीतमपुर, वजीरपुर डिपो क्रॉसिंग से रिठाला मेट्रो स्टेशन, शिवदासपुरी मार्ग और पटेल रोड, नेल्सन मंडेला मार्ग, कड़कड़डूमा कोर्ट रोड, वजीराबाद रोड, मजलिस पार्क रोड, टिकरी बॉर्डर रोड, लोधी रोड, अरबिंदो मार्ग, शांतिवन रोड और केएन काटजू रोड।

यहां जगह-जगह सेल्फी व फोटोग्राफी पॉइंट्स विकसित किए जाएंगे। डिजाइनर एलईडी लाइटों से रात को सड़कें जगमगायेंगी। सड़कों के किनारे फूटपाथ पर रंग-बिरंगी टाइलें लगाई जाएंगी, पेड़-पौधे लगाकर ग्रीन एरिया किया जाएगा विकसित, लोगों के बैठे के लिए तैयार शानदार ओपन सिटिंग एरिया किए जाएंगे, साइकिल के अलग लेन तैयार किया जाएगा।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...