HomeIndia

दुनिया के 500 प्रभावशाली मुसलमानों की लिस्ट जारी, भारत से इन्हें मिली जगह 

दुनिया के 500 प्रभावशाली मुसलमानों की लिस्ट जारी, भारत से इन्हें मिली जगह 



 नई दिल्ली 

दुनिया के 500 सबसे प्रभावशाली मुस्लिम लोगों की सूची जारी की गई है। इस लिस्ट में जमीयत उलेमा-ए-हिन्द के अध्यक्ष मौलाना मोहम्मद मदनी 15वें नंबर पर हैं। भारत से और भी कई लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। जॉर्डन में रॉयल ऑल अल-बायत इंस्टीट्यूट फॉर इस्लामिक थॉट (RABIIT) द्वारा यह सूची जारी की गई है। इसे रैबिट के नाम से भी जाना जाता है, जो किए एक इस्लामिक एनजीओ है। मदनी को ‘मैन ऑफ द ईयर’ भी घोषित किया गया है। इसने जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें बीजेपी नेता कपिल मिश्रा का भी नाम है। इसमें भारत में धर्मांतरण विरोधी कानून की भी निंदा की गई है। सऊदी अरब के राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद ने ‘मुस्लिम 500’ नाम की इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है। ईरान के अयातुल्ला अली खमेनेई दूसरे नंबर पर हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इस लिस्ट में तालिबान और हिजबुल्ला जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े लोगों को भी जगह मिली है।

भारत से टॉप 50 में कौन शामिल है?
रैबिट ने जमीयत उलमा-ए-हिंद के अध्यक्ष मौलाना महमूद मदनी को पर्सन ऑफ द ईयर 2023 के खिताब से नवाजा है। मदनी 2023 में यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। दुनिया के सबसे प्रभावशाली मुस्लिम व्यक्तित्वों की सूची में उन्हें 15वां स्थान मिला था। एनजीओ की इस रिपोर्ट में भारत की कड़ी आलोचना की गई है। इसमें लव जिहाद का भी जिक्र किया गया है।

लिस्ट में शामिल भारतीय और उनके स्थान:
शेख अबुबकर अहमद 144
हजरत अल्लामा मौलाना कमरउज्जमां आजमी 150
शबाना आजमी 183
बिलकिस बानो 164
सैय्यद इब्राहिमुल खलील अल-बुखारी 144
डॉ. मोहम्मद उमर फारूक 137
डॉ. हाशिमा हसन 175
मौलाना साद कांधलवी 144
आमिर खान 183
डॉ सन्यासनैन खान 164
मौलाना सैयद अरशद मदनी 150
मौलाना महमूद मदनी 79
राबे हसनी नदवी 128
बहाउद्दीन मुहम्मद जमालुद्दीन नदवी 128
जाकिर अब्दुल करीम नाईक 117
मुफ्ती अबुल कासिम नोमानी 116
मौलाना शाकिर अली नूरी 144
सांसद असदुद्दीन ओवैसी 145
अजीम प्रमेजी 157
मौलाना बदरुद्दीन अजमल कासमी 157
अल्लाह रक्खा 183
डॉ. मुबीना रमजान 164
सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन 151
मौलाना जुहैर उल-हसन 145

13 श्रेणियों के लोगों को किया गया शामिल
रैबिट एनजीओ ने 500 लोगों की यह लिस्ट जारी की है। इसमें से केवल टॉप-50 को श्रेणियों में बांटा गया है। एनजीओ द्वारा चुनी गई 13 श्रेणियों में इस्लामिक विद्वान, राजनेता, धार्मिक मामलों के प्रशासन, धार्मिक उपदेशक, आध्यात्मिक मार्गदर्शक, परोपकारी या दानदाता, सामाजिक कार्यकर्ता, व्यवसायी, वैज्ञानिक, कलाकार, कुरान पढ़ने वाले और मीडियाकर्मी शामिल हैं। इसमें खेल जगत के दिग्गज और आतंकवादियों को भी शामिल किया गया है।
 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...