HomeIndia

JEE Main की परीक्षा जनवरी 2023 में, 13 भाषाओं में आयोजित होगी

JEE Main की परीक्षा जनवरी 2023 में, 13 भाषाओं में आयोजित होगी



नई दिल्ली
 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने  घोषणा की कि अभियांत्रिकी प्रवेश परीक्षा जेईई मुख्य 24 से 31 जनवरी को बीच होगी तथा गणतंत्र दिवस उसका अवकाश होगा। परीक्षा का दूसरा सत्र अप्रैल में होगा। परीक्षा के लिए आवेदन 15 दिसंबर से 12 जनवरी तक जमा किये जा सकेंगे। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पराशर ने कहा,‘‘ अकादमिक सत्र 2023-24 के लिए यह तय किया गया है कि जेईई (मुख्य)-2023 दो सत्रों में आयोजित किया जाएगा। पहला सत्र (जनवरी, 2023) और दूसरा सत्र (अप्रैल, 2023) होगा। ”

यह परीक्षा 13 भाषाओंअंग्रेजी, हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और ऊर्दू में होगी। पराशर ने कहा, ‘‘ जेईई (मुख्य) 2023 के पहले सत्र में केवल पहला सत्र सामने आएगा और अभ्यर्थी उसे चुन सकते हैं। अगले सत्र में केवल दूसरा सत्र नजर आएगा और अभ्यर्थी उसे चुन सकते हैं। दूसरे सत्र के लिए आवेदन खिड़की बुलेटिन में उपलब्ध सूचना के अनुसार फिर खुलेगी और उसके लिए अलग से अधिसूचना भी जारी की जाएगी।”

जेईई-मुख्य एनआईटी, आईआईटी और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों तथा अन्य सहभागी राज्य सरकारों द्वारा वित्तपोषित या मान्यताप्राप्त संस्थानों में स्नातक अभियांत्रिकी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह जेईई एडवांस्ड के लिए अर्हता परीक्षा भी है जो आईआईटी में प्रवेश के लिए करायी जाती है।



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...