HomeBusiness

Train Cancelled : कोहरे कारण 273 ट्रेन रद,ऐसे चेक करें Running Status…

Train Cancelled : कोहरे कारण 273 ट्रेन रद,ऐसे चेक करें Running Status…



कोहरे और धुंध के चलते भारतीय रेलवे की व्यवस्था पटरी से उतरती हुई नजर आ रही है। ठंड का प्रकोप शुरू होने से पहले ही रेलवे ने इसकी पूरी तैयारी कर रखी थी, लेकिन जिस तरह की धुंध पिछले 3 दिनों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखी जा रही है, उसने सारी तैयारी पर पानी फेर दिया है।

आज 21 दिसंबर को मौसम और परिचालन संबंधी तमाम दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने 273 गाड़ियों को रद कर दिया है। इसके अलावा 14 गाड़ियां डायवर्ट की गई हैं और 27 गाड़ियों का समय बदल दिया गया है। गाड़ियों के रद होने, डायवर्जन और रीशेड्यूलिंग के बाद भी तमाम गाड़ियां अपने समय से घंटों विलंब से पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे इस आपात स्थिति से निपटने की पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन फिलहाल सफलता मिलती नहीं दिख रही है।

घंटों देर से चल रही हैं ये गाड़ियां

मंगलवार को करीब 117 ट्रेनें कोहरे के चलते देर से चलीं। वंदे भारत, राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी तमाम गाड़ियां अपने निर्धारित समय से या तो घंटों विलंब से चल रही हैं या फिर रद हो रही हैं। साधारण गाड़ियों की बात करें तो प्रयागराज एक्सप्रेस, आनंद विहार-रीवा एक्सप्रेस, बनारस-नई दिल्ली एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, नई दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस, ऊना-जनशताब्दी, जबलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां अपने समय से घंटों देरी से चल रही हैं।

कैसे चेक करें अपनी ट्रेन का स्टेटस

बुधवार को कश्मीर से लेकर मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों तक मैदानी भागों में कोहरे की चादर बिछी हुई है। ऐसे में हो सकता है कि कुछ और भी गाड़ियां लेट हों। आपको सलाह दी जाती है कि अपनी ट्रेन का स्टेटस देखकर ही घर से निकलें। अपनी ट्रेन का रनिंग स्टेटस चेक करने के , लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए बुक किए गए टिकट अपने आप रद हो जाएंगे और रिफंड की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। काउंटर से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को रिफंड के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।

अपनी ट्रेन का स्टेटस चके करने के लिए आप ये ईजी स्टेप्स फलो कर सकते हैं-

आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctchelp.in/live-train-running-status/ पर जाएं।दिए गए टेक्स्ट बॉक्स में ट्रेन नंबर दर्ज करें।DD-MM-YYYY प्रारूप में दिनांक चुनें या दर्ज करें।परिणाम प्राप्त करने के लिए सर्च बटन दबाएं।एसएमएस से पता करने के लिए  एसएमएस में – ‘AD’ लिखकर 139 पर भेजें।इंडियन रेलवे इन्क्वायरी नंबर पर संपर्क करने के लिए 139 पर कॉल करें।


Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...