HomeBusiness

SBI लाया लोगों के लिए कमाई का मौका, अब घर उठाएगा आपका सारा खर्च

SBI लाया लोगों के लिए कमाई का मौका, अब घर उठाएगा आपका सारा खर्च



SBI Reverse Mortgage Loan: स्व-अर्जित या स्व-कब्जे वाले घर वाले वरिष्ठ नागरिक एसबीआई रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सुविधा ( SBI Reverse Mortgage Loan Facility) के माध्यम से आय का एक अतिरिक्त स्रोत प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, रिवर्स मॉर्टगेज सुविधा उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपयोगी हो सकती है जिनके पास खुद को सहारा देने के लिए आय का पर्याप्त स्रोत नहीं है।

एसबीआई रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के तहत, बैंक उधारकर्ता/उधारकर्ताओं (जीवनसाथी के मामले में) को उनकी आवासीय संपत्ति के गिरवी रखने के तहत लोन के रूप में पैसे दिए जाते हैं। बैंक का कहना है कि कर्ज लेने वाले से उसके जीवनकाल में कर्ज चुकाने की उम्मीद नहीं की जाती है। हालांकि, कर्जदार के पास कर्ज चुकाने का विकल्प होता है।

वरिष्ठ नागरिकों को पता होनी चाहिए ये बातें

एसबीआई रिवर्स मॉर्टगेज लोन वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जिनके पास खुद का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त आय नहीं है। उनके पास लोन न चुकाने का भी ऑप्शन है। हालांकि, इस लोन के लिए आवेदन करने से पहले, कुछ बातें हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को पता होनी चाहिए:

  • रिवर्स मॉर्टगेज ऋण की पेशकश करने वाले बैंक समय-समय पर संपत्ति का मूल्यांकन करते हैं, आम तौर पर हर 5 साल के बाद।
  • बढ़ती महंगाई को हिसाब में नहीं लिया जाता क्योंकि आपको मिलने वाली मासिक राशि निश्चित होती है।
  • रिवर्स मॉर्टगेज लोन को मंजूरी देते समय बैंक आमतौर पर संपत्ति के मूल्यांकन पर 15-20% के मार्जिन पर विचार करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि संपत्ति का मूल्यांकन 50 लाख रुपये है, तो रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के रूप में केवल 40 लाख रुपये मंजूर किए जाएंगे।
  • ऋण राशि में ब्याज घटक भी शामिल है। इसका मतलब यह है कि आपको वास्तव में मिलने वाली राशि स्वीकृत ऋण के बराबर होगी जिसमें ऋण पर ब्याज घटाया जाएगा।
  • उधारकर्ता की मृत्यु के बाद, बैंक संपत्ति बेचता है। यदि संपत्ति अधिक कीमत पर बेची जाती है तो यह उधारकर्ता के कानूनी उत्तराधिकारियों को शेष राशि लौटा देता है। वैकल्पिक रूप से, कानूनी उत्तराधिकारी ऋण चुकाकर घर रख सकते हैं।

जानें- आप पात्र हैं या नहीं?

एकल उधारकर्ता के मामले में, 60 वर्ष की आयु के निवासी भारतीय रिवर्स मॉर्टगेज ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। संयुक्त उधारकर्ताओं के मामले में, पति/पत्नी की आयु 58 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

लोन की अवधि और राशि

रिवर्स मॉर्टगेज ऋण सुविधा के माध्यम से प्राप्त की जा सकने वाली न्यूनतम राशि 3 लाख रुपये और अधिकतम 1 करोड़ रुपये है। ऋण लेने वालों की आयु के आधार पर ऋण की अवधि 10-15 वर्ष है। बता दें कि SBI ऋण राशि का 0.50% प्रसंस्करण शुल्क के रूप में न्यूनतम 2000 रुपये और अधिकतम 20,000 रुपये और लागू करों के अधीन लेता है।



Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...