HomeBusiness

सैमसंग का श्रमिकों के साथ गतिरोध खत्म, 2022 के लिए 9 फीसदी वेतन वृद्धि पर बनी सहमति

सैमसंग का श्रमिकों के साथ गतिरोध खत्म, 2022 के लिए 9 फीसदी वेतन वृद्धि पर बनी सहमति

सोल, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। सैमसंग के प्रबंधन और उसके कर्मचारियों ने वर्ष के लिए वेतन में औसतन 9 प्रतिशत वेतन वृद्धि पर सहमति जताई है, जिसके साथ ही फरवरी से अब तक 11 दौर की बातचीत समाप्त हो गई। सूत्रों ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है।

दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिप और स्मार्टफोन निर्माता ने अपने कर्मचारियों के प्रतिनिधियों के साथ वेतन और अन्य श्रम नीतियों को लेकर एक समझौता किया है, जिसमें सवैतनिक अवकाश भी शामिल है।

वेतन वृद्धि 2021 में 7.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि से लगभग 1.5 प्रतिशत अधिक है, जो एक दशक में सबसे अधिक बताई जा रही है।

सैमसंग के कर्मचारियों ने शुरू में टेक दिग्गज से अपने वार्षिक वेतन में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की मांग की थी।

लेकिन विपरीत आर्थिक माहौल को देखते हुए दोनों पक्षों ने इससे कम राशि पर समझौता किया।

दोनों पक्ष तीन दिनों के सवैतनिक अवकाश को जोड़ने और कार्य-जीवन संतुलन में सुधार के लिए पेटर्निटी अवकाश की अवधि को 10 दिनों से बढ़ाकर 15 दिनों तक करने पर भी सहमत हुए।

इसके अलावा, सैमसंग जल्द ही एक नई नीति पेश करेगी जिसके तहत अत्यधिक कुशल और अनुभवी कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद भी काम करना जारी रख सकते हैं।

अलग से, सैमसंग के यूनियनीकृत कर्मचारी, जो कुल 110,000 श्रमिकों में से लगभग 4 प्रतिशत हैं, पिछले साल अक्टूबर से प्रबंधन के साथ वेतन वार्ता में लगे हुए हैं।

दोनों पक्षों ने अब तक 19 दौर की बातचीत की है, लेकिन राष्ट्रीय श्रम संबंध आयोग द्वारा मध्यस्थता के प्रयासों के बावजूद मतभेदों को दूर करने में विफल रहे।

वे अप्रैल के मध्य से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली जे-योंग के आवास के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, मांग कर रहे थे कि ली उनसे सीधे वेतन के मुद्दों पर बात करें।

–आईएएनएस

एसकेके/एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...