HomeBusiness

LIC Policy: इस प्लान में सिर्फ 74 रुपये प्रति दिन निवेश करने से आप कमा सकते हैं 48 लाख रुपये

LIC Policy: इस प्लान में सिर्फ 74 रुपये प्रति दिन निवेश करने से आप कमा सकते हैं 48 लाख रुपये



LIC New Endowment Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के पास ग्राहकों के विभिन्न समूहों के लिए कई योजनाएं हैं और निवेश के अवसर कम से कम 500 रुपये प्रति माह से शुरू होते हैं। एलआईसी अक्सर अपनी बंदोबस्ती नीति को अपडेट और संशोधित करता है और अब यह पॉलिसी आपको बेहतर रिटर्न प्राप्त करने में मदद करेगी। यह पॉलिसी आपको तब भी फायदा देगी, जब आप सिर्फ 74 रुपये प्रति दिन ही निवेश करें।

एलआईसी की नई बंदोबस्ती योजना एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, जीवन बीमा योजना है जो सुरक्षा और बचत सुविधाओं का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है।

यह संयोजन मृत पॉलिसीधारक के परिवार को परिपक्वता से पहले किसी भी समय वित्तीय सहायता प्रदान करता है और जीवित पॉलिसीधारकों के लिए परिपक्वता के समय एक अच्छी एकमुश्त राशि प्रदान करता है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से सभी जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 8 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु 75 वर्ष है। न्यूनतम पॉलिसी अवधि 12 वर्ष है और अधिकतम पॉलिसी अवधि 35 वर्ष है।

यदि कोई व्यक्ति 20 वर्ष की आयु में 1 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए यह पॉलिसी लेता है, तो 15 साल की पॉलिसी के लिए न्यूनतम वार्षिक प्रीमियम 6,978 रुपये, 25 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 3,930 रुपये और 35 साल की पॉलिसी अवधि के लिए 2754 रुपये होगा।

उदाहरण से समझें

यदि कोई 18 वर्षीय व्यक्ति 35 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए 10 लाख रुपये की सम एश्योर्ड के लिए एंडोमेंट पॉलिसी लेता है, तो वार्षिक प्रीमियम 26,500 रुपये होगा। यह टूटकर 2209 रुपये प्रति माह या 74 रुपये प्रति दिन हो जाता है। 2209 रुपये प्रति माह निवेश करने पर आपको 35 साल बाद 48 लाख रुपये की मैच्योरिटी राशि मिलेगी। इसमें 10 लाख रुपये की बीमा राशि, 15 लाख रुपये का बोनस और एफएबी लगभग 23 लाख रुपये शामिल है। भुगतान की गई कुल प्रीमियम राशि 9,27,500 रुपये होगी।

चूंकि मासिक निवेश राशि बहुत अधिक नहीं है, यदि आपका बच्चा लगभग 8 या 9 वर्ष का है, तो आप उसके नाम पर यह पॉलिसी ले सकते हैं। अगर आपका बच्चा 8 साल से कम उम्र का है, तो आप अपने नाम से पॉलिसी खरीद सकते हैं। यह पॉलिसी टर्म उन लोगों के लिए अच्छा है जो हर महीने या प्रति वर्ष एक छोटी राशि को लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं।

Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Like us on Facebook, Follow us on Twitter and Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...