HomeBusiness

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! दो दिनों तक टिकट बुकिंग समेत ये सेवाएं रहेंगी बंद, तुरंत चेक करें डीटेल्स

Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर! दो दिनों तक टिकट बुकिंग समेत ये सेवाएं रहेंगी बंद, तुरंत चेक करें डीटेल्स



Indian Railways: दिल्ली में यात्री आरक्षण व्यवस्था रविवार देर रात (26-27 नवंबर) तीन घंटे से अधिक समय तक बाधित रहेगी। उत्तरी क्षेत्र के रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ऑनलाइन डेटाबेस के काम और अपडेट के कारण आधी रात से सेवाएं निलंबित कर दी जाएंगी। व्यवधान के कारण, रेलवे आरक्षण, रद्दीकरण, चार्टिंग, 139 सेवाओं या कस्टमर केयर सर्विस, काउंटर सेवाओं और इंटरनेट बुकिंग जैसी सेवाओं को रोक दिया जाएगा।

क्या रहेगा टाइम?

व्यवधान 26 नवंबर को रात 11:45 बजे से 27 नवंबर को सुबह 3:15 बजे तक रहेगा। यदि कोई यात्री टिकट बुक करना चाहता है, तो रेलवे ने पुष्टि के लिए आगमन की तारीख से पहले कार्यक्रम या बुकिंग को स्थगित करने की सलाह दी। दिल्ली रेलवे में कोई भी सेवा इस अवधि के लिए उपलब्ध नहीं होगी। यह जो कार्य चलेगा इसमें आईआर डेटाबेस को अपडेट करना भी शामिल है। उपग्रडेशन की कमी के कारण पीआरएस प्रणाली ने अस्थायी रूप से काम बंद कर दिया था। इससे अधिकारियों और यात्रियों दोनों का काम बाधित होता था।

हाल ही में, रेल मंत्रालय ने पीआरएस प्रणाली को अपग्रेड करने की आवश्यकता के बारे में संसद में एक समिति को सूचित किया। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन को यह जिम्मेदारी सौंपी है। पीआरएस प्रणाली की जानकारी रखने वाला एक सलाहकार आईआरसीटीसी के अधिकारियों द्वारा प्रबंधित टीम का एक हिस्सा है।

संसद के मानसून सत्र में, राधा मोहन सिंह ने एक स्थायी समिति को ‘भारतीय रेलवे की यात्री आरक्षण प्रणाली’ शीर्षक से एक रिपोर्ट पेश की। यह देखा गया कि 2019-2020 के दौरान, यात्रियों ने आरक्षण केंद्र की साइट की तुलना में वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अधिक टिकट बुक किए। समिति के एक सदस्य का दावा है कि ई-टिकटिंग अधिकांश नागरिकों के लिए एक व्यवहार्य तरीका है और रेलवे काउंटरों पर भीड़ को कम करने में मदद करता है।



Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...