HomeBusiness

Taj Mahal को इतिहास में पहली बार मिला इतने करोड़ का टैक्स नोटिस, पढ़ें- पूरी डिटेल

Taj Mahal को इतिहास में पहली बार मिला इतने करोड़ का टैक्स नोटिस, पढ़ें- पूरी डिटेल



Taj Mahal Tax Notice: दुनिया के लोकप्रिय पर्यटन और धरोहर स्थल ताजमहल को आगरा नगर निगम की ओर से एक करोड़ रुपए के प्रॉपर्टी टैक्स और पानी के बिल का नोटिस जारी किया गया है। यह पहली बार है जब तीन शताब्दी से अधिक के इतिहास में इस विरासत स्थल को संपत्ति कर और जल कर का नोटिस मिला है।

ASI के अधिकारियों के मुताबिक, जल कर और एक संपत्ति कर के लिए नोटिस जारी किया गया है। ASI को करीब 1.40 लाख रुपये और एक करोड़ रुपये संपत्ति और जल कर के रूप में देने को कहा गया है। एक अन्य धरोहर एतमाद-उद-दौला को भी संपत्ति और जल कर नोटिस जारी किया गया है।

15 दिन का मिला समय

ASI को अगले 15 दिनों के भीतर किसी भी बकाया कर्ज का भुगतान करने का निर्देश दिया गया है। अन्यथा, अगर समय पर कर का भुगतान नहीं किया गया तो ताजमहल को संलग्न कर दिया जाएगा। नोटिस में उन पूर्व कर दायित्वों के लिए ब्याज भी शामिल है जिनका भुगतान नहीं किया गया था।

क्या पता गलती से भेजा गया हो?

मीडिया आउटलेट्स से बात करते हुए, ASI अधीक्षण पुरातत्वविद राज कुमार पटेल ने कहा, ‘संपत्ति कर स्मारकों पर लागू नहीं है। हम पानी के लिए करों का भुगतान करने के लिए भी उत्तरदायी नहीं हैं क्योंकि इसका कोई व्यावसायिक उपयोग नहीं है। परिसर के भीतर हरियाली बनाए रखने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। ताजमहल के लिए पहली बार पानी और प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़े नोटिस मिले हैं। यह गलती से भी भेजा जा सकता होगा।’

सफेद संगमरमर का एक मकबरा, ताजमहल 1631 और 1648 के बीच पत्नी मुमताज की याद में आगरा में यमुना के तट पर मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा बनवाया गया था। यह खास कृति UNESCO विरासत स्थल है। अंतरराष्ट्रीय निकाय ने 1982 में इसे एक विरासत स्थल घोषित किया। दुनिया के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, हर साल विभिन्न देशों के 1 लाख से अधिक लोग ताजमहल देखने आते हैं।


Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...