HomeBusiness

मंदी की ओर बढ़ रहा चीन! सर्वे में खुलासा- कारोबारियों का उठ रहा भरोसा

मंदी की ओर बढ़ रहा चीन! सर्वे में खुलासा- कारोबारियों का उठ रहा भरोसा



World Economics Survey: बिक्री प्रबंधकों (sales managers) के एक सर्वेक्षण (survey) से पता चला है कि जनवरी 2013 के बाद से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन का व्यापारिक विश्वास अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक्स का सर्वे 2,300 से ज्यादा कंपनियों के सेल्स मैनेजर्स पर किया गया था और इस साल 1 से 16 दिसंबर के बीच कराया गया था। सर्वेक्षण में कहा गया है कि चीन के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में इस साल सिर्फ 3 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है, यह लगभग आधी सदी में चीन का सबसे खराब प्रदर्शन है।

2023 में मंदी की ओर बढ़ सकता है चीन

वर्ल्ड इकोनॉमिक्स ने सोमवार को कहा, “सर्वेक्षण में सामने आया है कि चीनी अर्थव्यवस्था की विकास दर धीमी हो गई है और 2023 में मंदी की ओर बढ़ सकती है।” सर्वेक्षण से पता चलता है कि दिसंबर में विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में बिक्री प्रबंधकों के सूचकांक में 50 के स्तर से नीचे के साथ व्यावसायिक गतिविधि में तेजी से गिरावट आई है।

लंदन स्थित डेटा प्रोवाइडर ने कहा, “कोविड से वर्तमान में प्रभावित होने का दावा करने वाली कंपनियों का प्रतिशत सर्वेक्षण में उच्च स्तर पर पहुंच गया है, सभी उत्तरदाताओं में से आधे से अधिक अब सुझाव दे रहे हैं कि उनके संचालन को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।”

वर्ल्ड इकोनॉमिक्स के अनुसार, चीन ने हाल ही में दुनिया के सबसे कठिन एंटी-कोविड प्रतिबंध और लॉकडाउन में कुछ छूट दी थी, जिसे राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी समर्थन दिया था, लेकिन फिर भी चीन की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई। बता दें कि सख्त लॉकडाउन नियमों को लेकर चीन के लोगों ने विरोध प्रदर्शन भी किया था।

शुक्रवार को समाप्त हुई एजेंडा-सेटिंग मीटिंग के अनुसार, सर्वेक्षण में कहा गया है कि शीर्ष नेता और नीति निर्माता 2023 में अर्थव्यवस्था को स्थिर करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे और प्रमुख लक्ष्यों को सुनिश्चित करने के लिए नीतिगत समायोजन को आगे बढ़ाएंगे।


Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...