HomeBusiness

एप्पल के राजस्व में नौ फीसदी की बढ़त

एप्पल के राजस्व में नौ फीसदी की बढ़त

एप्पल के राजस्व में नौ फीसदी की बढ़त न्यूयॉर्क, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। मार्च में समाप्त तिमाही में वार्षिक आधार पर एप्पल के राजस्व में करीब नौ फीसदी की तेजी देखी गयी।

निवेशकों को यह चिंता थी कि बिगड़ते आर्थिक परिदृश्य का असर हाई एंड के स्मार्टफोन और कंप्यूटर की मांग पर भी पड़ेगा लेकिन एप्पल के राजस्व में रही बढ़ोतरी ने इन सभी चिंताओं को धता बता दिया।

एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मैस्त्री ने चालू तिमाही में कई चुनौतियों की चेतावनी दी है। उन्होंने कोविड-19 के कारण आपूर्ति बाधा की बात की है, जिससे बिक्री में चार से आठ अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है।

एप्पल ने कहा है कि चीन में जारी लॉकडाउन से भी वहां मांग प्रभावित हो रही है।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा है कि कंपनी आपूर्ति बाधा की चुनौतियों से परे नहीं है।

रिफनिटिव कंसेंसस आंकलन की तुलना में एप्पल की प्रति शेयर आय 1.43 डॉलर के बजाय 1.52 डॉलर रही। इसी तरह राजस्व भी अनुमानित 93.89 डॉलर से साल दर साल आधार पर करीब नौ प्रतिशत अधिक 97.28 अरब डॉलर रहा।

इसी तरह आईफोन का राजस्व भी वार्षिक आधार पर अनुमानित राजस्व से 5.5 प्रतिशत अधिक 50.57 अरब डॉलर, सेवा का राजस्व 17.28 प्रतिशत अधिक 19.82 अरब डॉलर और मैक का राजस्व 14.73 प्रतिशत अधिक 10.44 अरब डॉलर रहा।

आलोच्य तिमाही में आईपैड का राजस्व अनुमानित राजस्व की तुलना में 1.92 प्रतिशत घटकर 7.65 अरब डॉलर रहा।

एप्पल कोरोना महामारी का हवाला देकर फरवरी 2020 के बाद से राजस्व की आधिकारिक जानकारी नहीं देता है।

एप्पल के बोर्ड ने 90 अरब डॉलर मूल्य के शेयरों की पुनर्खरीद को मंजूरी दी है। एसएंडपी डाउ जोन्स सूचकांक के मुताबिक गत साल एप्पल ने अपने शेयरों की पुनर्खरीद में 88.3 अरब डॉलर खर्च किये थे।

टिम कुक ने कहा कि स्विचर्स के कारण आईफोन का कारोबार आलोच्य अवधि में अच्छा रहा है। स्विचर्स, उन यूजर्स को कहा जाता है जो पहले एंड्राएड फोन रखते थे लेकिन बाद में उन्होंने आईफोन खरीदने का फैसला किया।

मैक का कारोबार भी बढ़ा। एप्पल ने मैक में इंटेल प्रोसेसर के बजाय अपना एम1 चिप इस्तेमाल करने का निर्णय लिया, जो इसके लिये अच्छा साबित हुआ।

टिम कुक ने आईपैड के कारोबार पर आपूर्ति बाधा का अधिक असर होने की बात की है। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर कंपनी का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहा है।

एप्पल का कारोबार सबसे तेजी से अमेरिका में बढ़ा। अमेरिका में एप्पल के उत्पादों की बिक्री समीक्षाधीन तिमाही में 20 फीसदी बढ़कर 50.57 अरब डॉलर हो गयी।

हांगकांग, ताइवान और चीन में एप्पल की कुल बिक्री 3.47 प्रतिशत बढ़कर 18.34 अरब डॉलर रही।

–आईएएनएस

एकेएस/एसकेपी

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...