HomeWorld

शी चिनफिंग ने आर्टेमिसिनिन की खोज की 50वीं वर्षगांठ की बधाई दी

शी चिनफिंग ने आर्टेमिसिनिन की खोज की 50वीं वर्षगांठ की बधाई दी

बीजिंग, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। 25 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आर्टेमिसिनिन की खोज की 50वीं वर्षगांठ, यानी मानव स्वास्थ्य साझा नियति समुदाय के निर्माण में मदद देने से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय मंच को बधाई पत्र भेजा।

शी चिनफिंग ने कहा कि आर्टेमिसिनिन पहली प्रभावी मलेरिया-रोधी दवा है जिसे चीन में खोजा गया और सफलतापूर्वक निकाला गया है। इसकी खोज के बाद 50 वर्षों में इसके प्रयोग से चीन में मलेरिया खत्म किया गया है। साथ ही चीन ने दवा व तकनीक की सहायता, मलेरिया-रोधी केंद्र की स्थापना, चिकित्सकों का प्रशिक्षण आदि तरीकों से विश्व में आर्टेमिसिनिन का प्रचार-प्रसार किया, जिससे विश्व में खास तौर पर विकासशील देशों में लाखों लोगों की जान बचायी गयी, और विश्व में मलेरिया की रोकथाम व चिकित्सा व मानव के स्वास्थ्य की रक्षा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है।

शी चिनफिंग ने बल देकर कहा कि चीन अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में घनिष्ठ रूप से आदान-प्रदान व सहयोग करेगा, हाथ में हाथ डालकर वैश्विक धमकी व चुनौती का सामना करेगा, मानव स्वास्थ्य साझा नियति समुदाय के निर्माण को मजबूत करेगा, और विभिन्न देशों में जनता के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिये ज्यादा बड़ा योगदान देगा।

गौरतलब है कि 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया रोधी दिवस है। आर्टेमिसिनिन की खोज की 50वीं वर्षगांठ, यानी मानव स्वास्थ्य साझा नियति समुदाय के निर्माण में मदद देने से जुड़ा अंतर्राष्ट्रीय मंच भी ठीक इसी दिन पेइचिंग में आयोजित किया गया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...