Untitled 10 copy 6

सियोल । उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन किम यो जोंग ने उस आकलन को दुर्भावनापूर्ण अपमान और कुत्तों के भौंकने के बराबर बताते हुए खारिज कर दिया जिसमें देश के जासूसी उपग्रह व अन्य सैन्य क्षमताओं पर संदेह व्यक्त किया गया था। उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसने अपने पहले खुफिया उपग्रह के निर्माण के लिए रविवार को महत्वपूर्ण अंतिम चरण के परीक्षण किए। 

उत्तर कोरिया की आधिकारिक मीडिया ने दो ‘कम रेज़ॉल्यूशन’ वाली श्वेत-श्याम तस्वीरें भी जारी की थीं जिसमें अंतरिक्ष से दक्षिण कोरियाई राजधानी और सियोल के पश्चिम में स्थित शहर इंचियोन नजर आ रहा है। सरकारी मीडिया ने वर्कर्स पार्टी की वरिष्ठ अधिकारी किम यो जोंग के हवाले से एक खबर में कहा क्या उन्हें नहीं लगता कि उनका आकलन बेहद अनुचित व लापरवाही भरा है। उन्होंने हमारे समाचार पत्र द्वारा जारी केवल दो तस्वीरों के आधार पर हमारे उपग्रह की विकास क्षमताओं और उससे जुड़ी तैयारियों पर टिप्पणी की है। उन्होंने उपग्रह की तस्वीरों पर दक्षिण कोरिया के विशेषज्ञों की टिप्पणी को बकवास दुर्भावना से किया जाने वाले अपमान और कुत्तों के भौंकने के बराबर बताया। 

किम यो जोंग ने कहा कि उपग्रह के परीक्षण के दौरान एक आम कैमरे का इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि एक बार के परीक्षण के लिए महंगे उच्च-रेज़ॉल्यूशन वाले कैमरे का इस्तेमाल करने का कोई मतलब नहीं बनता। उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों के रूप में दो पुरानी मिसाइलों का इस्तेमाल किया। किम यो जोंग ने कहा अगर हमें एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (अईसीबीएम) का प्रक्षेपण करना होगा तो हम करेंगे। 

हम लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण को छुपाने के लिए उपग्रह का इस्तेमाल नहीं करते जैसा कि दक्षिण कोरियाई आम राय को प्रभावित करने के लिए दावा कर रहे है। उन्होंने दक्षिण कोरियाई सरकार के उस आकलन को भी खारिज कर दिया कि उत्तर कोरिया के पास अमेरिका की मुख्य भूमि को निशाना बनाने में सक्षम अईसीबीएम का इस्तेमाल करने के लिए अब भी पर्याप्त प्रौद्योगिकी नहीं है। किम यो जोंग ने कहा मुझे लगता है कि उनके लिए बेहतर यही है कि वह बकवास करना बंद करें सावधानी बरतें और कुछ भी करने से पहले दो बार उस पर विचार करें। गौरतलब है कि एक खुफिया उपग्रह का विकास उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।