HomeWorldInternational

दक्षिण कोरिया पर बरसीं किम जोंग उन की बहन, बताया अमेरिकी टुकड़ों पर पलने वाला ‘डॉगी’, US को दी चेतावनी

दक्षिण कोरिया पर बरसीं किम जोंग उन की बहन, बताया अमेरिकी टुकड़ों पर पलने वाला ‘डॉगी’, US को दी चेतावनी




उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग (Kim Jon Un) उन की बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया और अमेरिका पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया वह जंगली कुत्ता है जो अमेरिका के फेंके हुए हड्डियों के आगे पीछे दौड़ता है। बता दें कि शुक्रवार को कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। भारत, अमेरिका समेत कई देशों ने नॉर्थ कोरिया के इस कदम का जमकर विरोध जताया। यूएनएससी की बैठक में भारत ने इसे चिंता का विषय बताया और कहा कि इसका असर क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा पर पड़ेगा।
 
किम यो जोंग ने दी धमकी
किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को लेकर कई अपमानजनक बातें कहीं। उत्तर कोरिया पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों से संबंधित दक्षिण कोरिया के बयान को लेकर उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति युन सीओक योल और उनकी सरकार को बेवकुफ कहा। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों को लेकर उस पर अतिरिक्त एक तरफा प्रतिबंधों की समीक्षा कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण जैसा कोई बड़ा उकसावा करता है तो वह कथित साइबर हमलों पर प्रतिबंध लगाने और उन पर शिकंजा कसने पर भी विचार करेगा, जो कि उसके हथियार कार्यक्रम के लिए धन का एक नया प्रमुख श्रोत है।

कोरियाई प्रायद्वीप में टेंशन
उत्तर कोरिया का मानना है कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका मिलकर उसे झुकाने का प्रयास कर रहा है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि जब भी अमेरिका और दक्षिण कोरिया साझा सैन्य अभ्यास करता है, ठीक उसके कुछ समय पश्चात किम जोंग उन एक मिसाइल छोड़ देते हैं। उत्तर कोरिया यह दिखाना चाहता है कि वह दोनों की गीदड़ भभकियों से डरने वाला नहीं है। किम यो जोंग ने सरकारी मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि, यह क्या तमाशा है! उत्तर कोरिया पर क्या प्रतिबंध लगाया जा रहा है। उन्होंने यह कहने की कोशिश की है कि दक्षिण कोरिया अमेरिका के इशारे पर नाचता है और वह वाशिंगटन के फेंके हुए हड्डियों के पीछे दौड़ता है।
 
खतरनाक स्थिति पैदा कर रहा दक्षिण कोरिया
किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया की सरकार को रूढिवादी सरकार का दर्जा देते हुए कहा कि, नए राष्ट्रपति युन सीओक योल की सरकार खतरनाक स्थिति पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दक्षिण कोरिया “हमारा लक्ष्य नहीं था। किम यो जोंग ने कहा कि, उत्तर कोरिया दुस्साहसी और मूर्ख लोगों को एक फिर से चेतावनी दे रहा है। अगर अमेरिका और उसके दक्षिण कोरियाई कठपुतली सख्त प्रतिबंध लगाने की कोशिश करेंगे तो वे ऐसा करके उत्तर कोरिया के साथ दुश्मनी और गुस्से को हवा देंगे। उत्तर कोरिया की नाराजगी अमेरिका और दक्षिण कोरिया के लिए फंदे का काम करेंगे।
 
उत्तर कोरिया-दक्षिण कोरिया के बीच टेंशन
पिछले महीने, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों के वित्तपोषण के लिए अवैध गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में 15 उत्तर कोरियाई व्यक्तियों और 16 संगठनों पर प्रतिबंध लगाए। ये पांच वर्षों में उत्तर कोरिया पर सियोल के पहले एकतरफा प्रतिबंध थे। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि यह एक तरह से प्रतीकात्मक कदम थे क्योंकि दोनों कोरियाई देशों के बीच वित्तीय लेन-देन बहुत कम है। बता दें कि, उत्तर कोरिया 2006 से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों पर लगाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों की दौर से गुजर रहा है।



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and International news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...