HomeWorldInternational

‘एंटी हिजाब प्रोटेस्ट’ को खत्म करने की कोशिश! ईरान की कार्रवाई में पिछले हफ्ते 72 लोग मारे गए 

‘एंटी हिजाब प्रोटेस्ट’ को खत्म करने की कोशिश! ईरान की कार्रवाई में पिछले हफ्ते 72 लोग मारे गए 




ईरान

ईरान में 22 साल की कुर्द युवती महसा अमीनी (Mahsa Amini) की मौत के बाद से हिजाब के खिलाफ घोर प्रदर्शन (Anti Hijab Protest) जारी है। इस प्रोटेस्ट पर नजर रखने वाले एक आधिकारिक समूह ने बताया कि प्रदर्शन के क्रम में पिछले सप्ताह करीब 72 लोगों को ईरानी सुरक्षा बलों ने मार डाला है। मारे गए 72 लोगों में 56 लोग कुर्द आबादी वाले इलाकों से थे। वहीं, नॉर्वे स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स (आईएचआर) मुताबिक, सुरक्षाबलों ने महसा अमीनी की मौत के बाद शुरू हुए इन प्रदर्शनों पर हिंसक कार्रवाई की जिसमें 416 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इनमें 51 बच्चे और 21 महिलाएं शामिल थीं। 

वहीं, ईरान सरकार कहना है कि प्रोटेस्ट के दौरान 40 से अधिक सुरक्षाकर्मियों की मौत हुई है। महसा की मौत के बाद ईरान में प्रदर्शन मालूम हो कि महसा अमीनी की 16 सितंबर को पुलिस कस्टडी में मौत हो गई थी। पुलिस ने महसा को 13 सितंबर को गिरफ्तार किया था। उस पर आरोप था कि अमीनी ने सही तरीके से हिजाब नहीं पहना था जबकि ईरान में हिजाब पहनना जरूरी है। बाद में अमीनी को गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया गया। खबर के मुताबिक वहां उसके साथ मारपीट हुई जिसके कारण उसकी तबीयत बिगड़ी तो अमीनी को अस्पताल ले जाया गया। तीन दिन बाद खबर आई कि 22 साल की युवती महसा की मौत हो गई। इसके बाद से जारी हिंसक प्रदर्शन थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। b
 नहीं थमेगा प्रदर्शन 
महसा की मौत के साथ शुरू हुआ इस प्रदर्शन ने 1979 की इस्लामी क्रांति की याद दिला दी। वहां की सरकार के लिए हिजाब के खिलाफ जारी प्रदर्शन को रोकना एक चुनौती का विषय बन चुका है। इस प्रदर्शन ने अंतरराष्ट्रीय आक्रोश को जन्म दे दिया है। 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and International news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...