Untitled 1 copy 30

वाशिंगटन । अमेरिका युद्धग्रस्त यूक्रेन को 1.8 अरब डॉलर की सहायता देगा जिसमें पहली बार उसके लड़ाकू विमानों के लिए एक ‘पैट्रियट’ मिसाइल बैटरी और सटीक निशाना लगाने में सक्षम बम शामिल है। अमेरिकी अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। यह सहायता उस वक्त में दी जा रही है जब बाइडन प्रशासन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का वाशिंगटन में स्वागत करने के लिए तैयार है। 

प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने सांसदों को बुधवार शाम के सत्र में मौजूद रहने के लिए प्रोत्साहित किया। अमेरिकी अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर यूक्रेन को दी जाने वाली नई सहायता की जानकारी दी। इस सहायता से संकेत मिलता है कि अमेरिका ने रूस के मिसाइल हमलों से बचने के लिए यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने की कवायद के तौर पर उस अत्याधुनिक हथियार भेजने का फैसला किया है।

अधिकारियों ने बताया कि इस सहायता पैकेज की बुधवार को घोषणा होने की उम्मीद है। जेलेंस्की और यूक्रेन के अन्य अधिकारियों ने पश्चिमी नेताओं से रूस के साथ युद्ध में उसकी मदद करने के लिए पैट्रियट समेत अन्य आधुनिक हथियार देने की अपील की थी। पैट्रियट यूक्रेन को पश्चिमी देशों से मिलने वाली सबसे उन्नत सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली होगी।