HomeIndiaTrending

Cyclone Mandus Alert: तमिलनाडु समेत 3 राज्यों में साइक्लोन ‘मैंडूस’ की तबाही, चेन्नई में स्कूल बंद; अलर्ट हुई NDRF

Cyclone Mandus Alert: तमिलनाडु समेत 3 राज्यों में साइक्लोन ‘मैंडूस’ की तबाही, चेन्नई में स्कूल बंद; अलर्ट हुई NDRF



cyclone mandus alert update: चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ का दक्षिण भारतीय राज्यों में कहर जारी है। तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि चक्रवाती तूफान के दस्तक देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, यह तीन राज्यों में जारी है। चेन्नई में आज भारी बारिश हो सकती है। कई जगहों पर सरकार ने स्कूल बंद करने के आदेश दिये हैं। उधर, राहत बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की कई टीमें तैनात हो गई हैं।

चक्रवाती तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश और पुडुचेरी के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख एस बालाचंद्रन का कहना है कि मैंडूस ने शुक्रवार देर रात मामल्लपुरम के निकट दस्तक दी। यदि यह चक्रवात मामल्लपुरम के पास तट को पार करता है, तो यह चेन्नई और पुडुचेरी के बीच तट को पार करने वाला 13वां चक्रवात होगा। बालाचंद्रन ने कहा कि चेन्नई और पुडुचेरी के बीच 1891 से 2021 तक पिछले 130 वर्षों में 12 चक्रवात आ चुके हैं।

चेन्नई में स्कूल बंद, एनडीआरएफ एक्टिव
तमिलनाडु पुलिस अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु राज्य आपदा मोचन बल की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिसकर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है। इसके अलावा जिला आपदा मोचन बल की 12 टीम को तैयार रखा गया है। उधर, सरकार ने ऐहतियातन चेन्नई के कई जगहों पर 10 दिसंबर को स्कूल बंद करने के आदेश दिये हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल की टीम के लगभग 400 कर्मियों को पहले से ही कावेरी डेल्टा क्षेत्रों के पास सहित तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

क्या है मैंडूस
‘मैंडूस’ अरबी भाषा का एक शब्द है और इसका अर्थ है खजाने की पेटी (बॉक्स)। चक्रवाती तूफान का यह नाम संयुक्त अरब अमीरात द्वारा चुना गया था।


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...