HomeTechnologyTech Tips

WhatsApp का नया फीचर, गलती से Delete हो गया है मैसेज तो ऐसे लाएं वापस…

WhatsApp का नया फीचर, गलती से Delete हो गया है मैसेज तो ऐसे लाएं वापस…



WhatsApp का इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) यूजर्स को नई सुविधाएं और नए फीचर्स देने के लिए लगातार कई तरह के बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में व्हाट्सएप ने एक और नए फीचर को जारी कर दिया है। इस फीचर की मदद से गलती से डिलीट हो गए मैसेज को भी वापस लाया जा सकता है। दरअसल, इस फीचर को Delete for Me ऑप्शन के अपडेशन के दौर पर लाया गया है। यानी अब यूजर्स गलती से डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी डिलीट हुए मैसेज को वापस ला सकेंगे। 

व्हाट्सएप (Whatsapp) के इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कई बार हम जल्दी-जल्दी में ग्रुप से मैसेज डिलीट करने के चक्कर में डिलीट फॉर एवरीवन की जगह डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप कर देते हैं। इसके बाद आपकी चैट से तो यह मैसेज हट जाता है लेकिन ग्रुप के अन्य सदस्य मैसेज को देख सकते हैं। कई बार यह शर्मिंदगी का कारण भी बनता है। व्हाट्सएप के नए फीचर की मदद से आप डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप करने के बाद भी मैसेज को Undo कर सकेंगे। 

ऐसे करेगा काम

व्हाट्सएप ने इस फीचर्स को आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए रोलआउट कर दिया है। कंपनी ने ट्विटर पर नए फीचर के बारे में जानकारी दी है। हालांकि, डिलीट फॉर मी ऑप्शन में अनडू करने की सुविधा केवल 5 सेकेंड के लिए ही मिलती है। यानी यूजर्स यदि गलती से डिलीट फॉर एवरीवन की जगह डिलीट फॉर मी ऑप्शन पर टैप कर देते हैं तो वह पहले 5 सेकेंड में ही मैसेज को रिवर्स (Undo) कर सकेंगे। 

पांच साल पहले आया था Delete for Everyone फीचर

बता दें कि व्हाट्सएप ने साल 2017 में डिलीट फॉर एवरीवन फीचर्स को जारी किया था। यूजर्स द्वारा गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट करने के लिए इस सुविधा को लाया गया था। इस फीचर्स को शुरुआत में पहले 7 मिनट के लिए ही उपयोग में लिया जा सकता था। बाद में इस समय को बढ़ाकर 60 घंटे किया गया है। 


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and Technology news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and Gadgets news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...