HomeTechnologyTech Tips

Bajaj ने लॉन्च की कम कीमत वाली Nano कार, माइलेज भी जबरदस्त, जानें कीमत और शानदार फीचर्स…

Bajaj ने लॉन्च की कम कीमत वाली Nano कार, माइलेज भी जबरदस्त, जानें कीमत और शानदार फीचर्स…



Bajaj की कई बेहतरीन बाइक्स भारतीय मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें लोग खूब पसंद करते हैं. लेकिन  Bajaj Auto ने 2018 में ही अपनी Qute कार को पेश किया था. हालांकि इस कार को लॉन्च नहीं किया गया था. इसे क्वाड्रिसाइकल कैटेगरी में रखा गया था और उस दौरान इसकी कीमत 2.48 लाख रुपये थी. अब फिर से ये कार एक बार चर्चा में आ चुकी है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि बजाज ऑटो अब जल्द ही अपनी बहुप्रतिक्षित कार Qute को भारतीय मार्केट में लॉन्च करने जा रही है. इसके साथ ही आपको बता दें कि ये कार Tata Nano की साइज जैसी है. इसीलिए इस कार को देख कर आपको भी टाटा नैनो की याद जरुर आ जाएगी.

क्या होती है क्वाड्रिसाइकिल

ये एक ऐसा व्हीकल होता है जिसे थ्री और फोर व्हीलर के बीच की कैटेगरी में रखा जाता है. इसमें कारों के सभी नियम फॉलो नहीं होते, हालांकि कार के तौर पर लॉन्च करने पर इसमें वही सब नियम फॉलो करने होंगे जो कारों के लिए बने हैं. इसमें रूफ दी जाती है जिसके चलते ये बिल्कुल कार की तरह ही बिहेव करती है.

नैनो कार की कीमत

अब चर्चा है कि क्यूट को प्राइवेट कार के तौर पर जल्द ही लॉन्च किया जाएगा. इसे एनसीएटी से अप्रूवल भी मिल चुका है. ये एक फोर सीटर कार होगी और बताया जा रहा है कि इसकी कीमत रकीब 2.80 लाख से 3 लाख रुपये के बीच होगी.

Nano Car 1

कुछ नये बदलाव के साथ आएगी नज़र

अब क्यूट को कंपनी ने कुछ बदला है. इसे नॉन ट्रांसपोर्ट व्हीकल कैटेगरी में अप्रूवल मिलने के बाद इसके वजन को 17 किलो तक बढ़ाया गया है. इसमें 12 बीएचपी की पावर देने वाला 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगाया जाएगा. कार की टॉप स्पीड 70 से 80 किमी. प्रति घंटे की होगी. इससे पहले कमिर्शियल व्हीकल के तौर पर आने वाली क्यूट में सीएनजी वेरिएंट भी था. अब माना जा रहा है कि निजी कार के तौर पर इसमें पेट्रोल के साथ ही सीएनजी और एलपीजी वेरिएंट भी दिया जाएगा.

Nano कार बाइक से ज्यादा देगी माइलेज

क्यूट में ड्राइवर के साथ 4 लोगों के बैठने की जगह होगी. इसमें इंजन नैनो की तरह ही रियर में होगा और बूट स्पेस आग होगा. साथ ही एसी, एयरबैग, डिस्कब्रेक और पावर स्टीयरिंग जैसे फीचर्स भी इस कार के साथ आपको मिल सकते हैं. इसमें स्लाइडिंग विंडो और मैनुअल विंडो ही मिलेंगी. कार में 6 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स होगा जिसमें 5 स्पीड सीक्वेंशियल फ्रंट और एक रियर गियर होगा. जानकारी के अनुसार इस मॉडल का माइलेज 36 किमी. प्रति लीटर के आसपास रहने उम्मीद है. ये एक फोर डोर कार होगी


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and Technology news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and Gadgets news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...