HomeTechnologyTech Tips

क्या आप भी हैं WhatsApp Group के मेंबर्स? तो इन प्राइवेसी फीचर्स से रहें सावधान!

क्या आप भी हैं WhatsApp Group के मेंबर्स? तो इन प्राइवेसी फीचर्स से रहें सावधान!



WhatsApp Group Privacy Features: व्हाट्सएप समूह समुदायों, परिवारों, कंपनियों, स्कूलों और अन्य के लिए ऑनलाइन स्थान हैं। समूहों की सीमा और आकार में जबरदस्त विस्तार हो रहा है। व्हाट्सएप समुदायों के जुड़ने से हमारी पहुंच में काफी वृद्धि हुई है।

बढ़ती  के साथ समूह उन उपयोगकर्ताओं के लिए भी समस्याएं पैदा कर सकता है जो अपनी गोपनीयता के बारे में चिंतित हैं।  व्हाट्सएप में कुछ विकल्प शामिल हैं जो आपको गोपनीयता पर प्रभाव को कम करने के लिए सुरक्षा और गोपनीयता से समझौता किए बिना प्लेटफॉर्म का पूरा लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं। व्हाट्सएप आपके लिए क्या सुविधाएँ प्रदान करता है, यह जानने के लिए आगे स्क्रॉल करें।

Block and Report feature

यदि उपयोगकर्ता व्यक्तिगत या समूह चैट में संदिग्ध संचार पाते हैं, तो व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को खातों को ब्लॉक करने और उन्हें सीधे व्हाट्सएप पर रिपोर्ट करने का अवसर देता है। यदि उपयोगकर्ता रिपोर्ट किए गए संदेशों को फैक्ट-चेकर्स या कानून प्रवर्तन कर्मियों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो वे इंस्टेंट मैसेजिंग प्रोग्राम का उपयोग करके उन्हें अपने फोन पर रखने का निर्णय ले सकते हैं।

Message forward limit

आप जानते होंगे कि व्हाट्सएप आपको केवल अधिकतम पांच अलग-अलग खातों में एक संदेश अग्रेषित करने की अनुमति देता है। हालाँकि, व्हाट्सएप समूहों की एक अलग सीमा है। एक समय में केवल एक समूह “अग्रेषित लेबल” वाले संदेश प्राप्त कर सकता है, सभी पांच नहीं।

Add in a group

जिन लोगों के पास व्हाट्सएप पर आपका फोन नंबर है, वे ही आपको एक समूह में जोड़ सकते हैं। उपयोगकर्ता चुन सकते हैं कि व्हाट्सएप के समूह आमंत्रण प्रणाली और समूहों के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स का उपयोग करके उन्हें समूहों में कौन जोड़ सकता है।

Group Administrator

कोई भी समूह सदस्य डिफ़ॉल्ट रूप से संदेश भेज सकता है और समूह के विवरण, जैसे विषय, आइकन या विवरण संपादित कर सकता है। हालांकि एडमिनिस्ट्रेटर यह नियंत्रित कर सकते हैं कि व्हाट्सऐप सेटिंग्स का उपयोग करके समूहों में कौन संदेश भेज सकता है।

Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and Technology news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and Gadgets news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...