HomeStateउत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश: कानपुर यूनिवर्सिटी के प्रश्नपत्र भी छप रहे थे अजय मिश्र की प्रेस में, लखनऊ से बिहार तक बड़ा नेटवर्क

उत्तरप्रदेश: कानपुर यूनिवर्सिटी के प्रश्नपत्र भी छप रहे थे अजय मिश्र की प्रेस में, लखनऊ से बिहार तक बड़ा नेटवर्क




कानपुर 

लखनऊ में इंदिरा नगर के रसूलपुर में अजय मिश्र की प्रिन्टंग प्रेस में कानपुर की छत्रपतिशाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी के प्रश्न पत्र भी छप रहे थे। इसके आर्डर की कॉपी भी एसटीएफ को वहां से मिली है। इसके अलावा बिहार व छत्तीसगढ़ के कई विश्वविद्यालयों के  पर्चे यहां छपने के आर्डर मिले थे। इसके अलावा कई और दस्तावेज यहां छपवाये जा रहे थे। इस प्रेस पर मंगलवार को छापे के दौरान मिले दस्तावेजों से एसटीएफ को यह पता चला है। सीएसजीएमयू में विनय पाठक के कुलपति रहते हुए अजय मिश्र की कम्पनी को कई आर्डर मिले थे। अब कई साक्ष्य मिलने पर लखनऊ से एसटीएफ की एक टीम कानपुर जाकर सीएसजीएमयू में पड़ताल करेगी। 

डमी कम्पनियों के टेंडर भी पड़े
एसटीएफ को यह भी पता चला है कि हरियाणा में बनी कम्पनी सॉलीटेयर टेक्नो प्रा. लि. कुछ साल पहले ही बनी और इसे लगातार ऑडर्र मिलते गये। ये कम्पनी अजय मिश्र ने ही बनायी थी। यूपी में उसकी कम्पनी एक्सएलआईसीटी नाम से है। यहां इस नाम से ही इसे प्री व पोस्ट परीक्षा का संचालन व अन्य टेंडर मिलते रहे। यह भी पता चला है कि सिर्फ इसे ही टेंडर मिले, इसके लिये साठगांठ कर डमी कम्पनियों के टेंडर डाले जाते रहे। 

लखनऊ से बिहार तक बड़ा नेटवर्क
अजय मिश्र ने लखनऊ से लेकर बिहार तक नेटवर्क बना रखा है। वह अक्सर बिहार व छत्तीसगढ़ के बड़े शहरों में जाता था। एसटीएफ का कहना है कि विनय पाठक ने भी उसका नेटवर्क बनाने में खूब मदद की। वहां की यूनिवर्सिटी में भी अजय मिश्र का दबदबा चलता था। बिना समय तय किये उसकी मुलाकात वहां के कुलपतियों से भी हो जाती थी। एसटीएफ ने वहां के कुछ विश्वविद्यालयों से सम्पर्क किया है।

अजय मिश्र को रिमाण्ड पर लेगी 
 एसटीएफ इस छापेमारी के बाद मिले दस्तावेजों की पड़ताल करने और कई जानकारियां जुटाने के लिये अब अजय मिश्र को रिमाण्ड पर लेगी। इसके लिये कानूनी औपचारिकतायें पूरी की जा रही है। यह भी कहा जा रहा है कि रिमाण्ड पर मिलने के बाद एसटीएफ अजय मिश्र को लेकर एकेटीयू के अलावा कानपुर व आगरा की दोनों यूनिवर्सिटी में भी ले जायेगी। वहां कुछ कर्मचारियों से भी आमना-सामना कराया जायेगा। 
 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and State News in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and National news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...