HomeMadhya Pradesh

कांग्रेस ने कहा…जयशंकर कब यह घोषणा करे कि हमार मुख्य मकसद 2020 से पहले की स्थिति बहाल करना

कांग्रेस ने कहा…जयशंकर कब यह घोषणा करे कि हमार मुख्य मकसद 2020 से पहले की स्थिति बहाल करना




20 Dec, 2022 11:45 AM IST BY

cgress 2

नई दिल्ली । कांग्रेस ने चीन के साथ तनाव के संदर्भ में विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा संसद में दिए बयान पर मंगलवार को सवाल किया कि जयशंकर स्पष्ट रूप से कब यह घोषणा करने वाले हैं कि भारत का मुख्य उद्देश्य वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर 2020 से पहले की स्थिति बहाल करना है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने पूछा कि केंद्र सरकार चीन को लेकर 1986 और 2013 की तरह आक्रामक रुख क्यों नहीं अपना रही है कि चीन अपने सैनिकों को पीछे हटा ले? उन्होंने कहा ‘‘हम विदेश मंत्री की इस बात से सहमत हैं कि हमारे जवानों का सम्मान और सराहना होनी चाहिए क्योंकि वे हमारे शत्रुओं के खिलाफ मजबूती से खड़े रहते हैं। क्या प्रधानमंत्री का यह कहना जवानों का सम्मान था कि ‘हमारी सीमा में न कोई घुस आया है और न कोई घुसा हुआ है’? प्रधानमंत्री ने यह बात उस वक्त की थी जब हमारे 20 जवान सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हुए।’’ कांग्रेस नेता रमेश ने कहा विदेश मंत्री ने दावा किया कि चीन के साथ संबंध ‘सामान्य नहीं’ हैं। फिर आपने (जयशंकर) चीनी राजदूत को तलब कर डिमार्के (आपत्ति जताना और स्पष्टीकरण) क्यों जारी नहीं किया जैसे हम पाकिस्तान के उच्चायुक्त के साथ करते हैं?’’ उन्होंने सवाल किया चीन के साथ हमारे व्यापार की निर्भरता इतने रिकॉर्ड स्तर पर क्यों है कि 2020-21 में आयात 95 अरब डॉलर और व्यापार घाटा 74 अरब डॉलर तक पहुंच गया? हमारे सैनिकों ने सितंबर 2022 में रूस ‘वोस्तोक 22’ में चीन के साथ युद्धाभ्यास क्यों किया?

रमेश का कहना है विदेश मंत्री ने कहा कि हम चीन को एकतरफा ढंग से एलएसी की स्थिति नहीं बदलने देने वाले हैं। क्या पिछले दो वर्षों से यथास्थिति नहीं बदली है कि चीन के सैनिक डेपसांग में 18 किलोमीटर भीतर की तरफ हैं? क्या यह सत्य नहीं है कि पूर्वी लद्दाख में हमारे सैनिक 1000 वर्गकिलोमीटर के क्षेत्र में पहुंच नहीं पा रहे हैं जहां वे पहले गश्त किया जा करते थे?’’ उन्होंने सवाल किया ‘‘क्या यह स्थिति बदलना नहीं हुआ कि हमने ऐसे बफर जोन पर सहमति जता दी कि हमारे जवान उन क्षेत्रों में नहीं जा सकते जहां वे पहले गश्त करते थे? विदेश मंत्री कब स्पष्ट रूप से घोषणा करेंगे कि 2020 से पहले की यथास्थिति बहाल करना हमारा मुख्य उद्येश्य है?’’



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...