HomeStateछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़,रायपुर: दिव्यागों के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा स्टेशनों पर अनेक दिव्यांग फ्रेंडली यात्री सुविधाएं

छत्तीसगढ़,रायपुर: दिव्यागों के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा स्टेशनों पर अनेक दिव्यांग फ्रेंडली यात्री सुविधाएं




बिलासपुर

 रेल यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा एवं संरक्षित रेल परिचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने बेहतर यात्री सुविधाओं के लिए निरन्तर कार्यरत है। सभी स्टेशनों पर मापदंड के अनुसार अधिक से अधिक यात्री सुविधाएँ प्रदान की जा रही है।

दिव्यांगजन के प्रति अपने सामाजिक दायित्व तथा कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे द्वारा दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों एवं ट्रेनों में अनेक दिव्यांग फ्रेंडली यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। दिव्यांग यात्री बिना किसी अन्य के सहयोग के अपनी जरूरतों के सभी काम आत्मनिर्भरता पूर्वक स्वयं कर सके इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी 318 स्टेशनों में दिव्यांगजनो की सुविधा के लिए दिव्यांग फ्रेंडली यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। स्टेशनों एवं ट्रेनों में दिव्यांगजनोको मिलने वाली यात्री सुविधाओं की वजह से दिव्यांग रेल यात्रियों की संख्या मे भी दिन प्रतिदिनबढ़ोत्तरी हो रही है।

स्टेशनों एवं प्लेटफार्म पर प्रवेश के लिए विशेष रूप से रैंप तैयार किए गए है जिसकी सहायता से दिव्याङ्ग यात्रीगण आसानी से प्लेटफॉर्म मे प्रवेश कर सकते है। दिव्यांगों को स्टेशन प्लेटफार्म में प्रवेश की सुविधा के लिए 78 स्टेशनों पर रैंप की सुविधा दी गई है। एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफार्म पर आसानी से पहुँचने के लिए 7 स्टेशनों बिलासपुर, अकलतरा, सक्ति, दुर्ग, गोंदिया, डोंगरगढ़ और छिंदवाड़ा में फुट ओवर ब्रिज के साथ रैम्प की सुविधा दी गई है। साथ ही टिकट काउंटरों पर भी रैम्प की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिससे दिव्यांग यात्रीगण आसानी से टिकट ले सकें।

बिना किसी की मदद के बगैर दिव्यांग यात्री आसानी से एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर पहुँच सके इसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 5 स्टेशनों पर 12 एस्केलेटर एवं 9 स्टेशनों पर 22 लिफ्ट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही 5 स्टेशनों पआर 12 एस्केलेटर एवं 10 स्टेशनों पर 17 लिफ्ट के कार्य स्वीकृत किए गए हैं।


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and State News in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and National news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...