HomeStateछत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़,रायपुर: हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की रणनीति बनी

छत्तीसगढ़,रायपुर: हाथ से हाथ जोड़ो अभियान की रणनीति बनी



रायपुर
 प्रदेश कांग्रेस की महत्वपूर्ण बैठक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, एआईसीसी सचिव एवं प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव की उपस्थिति में संपन्न हुई। बैठक में हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि कांग्रेस सरकार के 4 साल पर बधाई शुभकामनायें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सफल 4 साल पूरे होने की उपलब्धि भरे 4 साल, 5वें साल हम चुनाव में जायेंगे तो हमारे पास अपने कामों की लंबी फेहरिस्त लेकर जायेंगे। एआईसीसी की संचालन समिति ने निर्णय लिया कि 26 जनवरी 2023 से पूरे प्रदेश में 2 महीने हाथ से हाथ जोड़ो अभियान चलेगा। यह भारत जोड़ो का विस्तार होगा। पदयात्रा का आयोजन बीसीसी करेगी।
अभियान यह जनसंवाद कार्यक्रम सफल भारत जोड़ो यात्रा का विस्तार होगा। यह अभियान 26 जनवरी 2023 से शुरू होकर दो महीने तक चलेगा। पदयात्रा का आयोजन ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा किया जाएगा। पदयात्रा का नेतृत्व करने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में एक या दो वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त किया जाए और नामों को पीसीसी एवं एआईसीसी को सूचित किया जाए। यह विशाल अभियान पदयात्रा के रूप में देश की सभी ग्राम पंचायतों, गांवो और मतदान केंद्रों को कवर करेगा।

गांव और ब्लॉक स्तर-अभियान की शुरूआत ब्लॉक स्तर पर उद्घाटन बैठक से होगी। दो महीने के लिए पदयात्रा, हर गांव और मतदान केंद्र को कवर करना। प्रत्येक ब्लॉक में एक माह। गांव-गांव में कांग्रेस का झंडा फहराकर गांव-गांव यात्रा शुरू करें। हर गांव में एक बैठक। डोर टू डोर जनसंपर्क करें। यात्रा के मूल संदेश के साथ राहुल गांधी का पत्र सौंपे। मोदी सरकार के खिलाफ चार्जशीट बांटे। हर दरवाजे पर भारत जोड़ो यात्रा का स्टीकर चिपकाएं। हर गांव में भारत जोड़ो यात्रा के भावनात्मक वीडियो का प्रदर्शन किया जाना है। हर गांव का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं। यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई पूरे ब्लॉक में बाइक रैली का आयोजन करेगी।

जिला स्तरीय कार्यक्रम-कार्यकर्ता मेला-हर जिला मुख्यालय पर कांग्रेस नेताओं, कार्यकर्ताओं और प्रभावकों का एक सम्मेलन। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, विधायक दल के नेता और राज्य के वरिष्ठ नेतागण भाग लेंगे और संबोधित करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम-कार्यकर्ता महासंगम-अभियान कांग्रेस की महारैली का आयोजन। महारैली को कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और राष्ट्रीय स्तर के नेतागण संबोधित करेंगे। भारत जोड़ो मेला-राज्य स्तर पर युवा केंद्रित कार्यक्रम। विशाल एलईडी स्क्रीन पर यात्रा के दृश्य दिखाएं जाएंगे। प्रसिद्ध गायकों, कलाकारों, सोशल मीडिया प्रभावकों के साथ संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम। प्रियंका गांधी के नेतृत्व में हर राज्य की राजधानी में महिला मार्च। प्रियंका गांधी द्वारा समापन रैली में महिला घोषणा पत्र का विमोचन।

संगठन-अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा हर प्रदेश के लिए अभियान की निगरानी हेतु पर्यवेक्षकों की नियुक्ति किया जाना प्रस्तावित है। मंडल कांग्रेस समितियों का गठन जैसा कि उदयपुर नव संकल्प शिविर में पारित प्रस्तावनुरूप ग्राम पंचायत, ग्राम कांग्रेस समितियों का गठन अभियान के शुभारंभ तारीख तक पूरा किया जाना हैं अर्थात 26 जनवरी तक समिति का गठन किया जाना अनिवार्य है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा राज्य स्तर के वरिष्ठ नेताओं सांसद, पूर्व मंत्री, पूर्व सांसद आदि को हर जिले के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया जायेगा। जिला कांग्रेस कमेटी जिले के वरिष्ठ नेताओं पूर्व विधायक, पूर्व डीसीसी अध्यक्ष, डीसीसी उपाध्यक्ष, महामंत्री आदि को हर ब्लॉक के पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त करेगी। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी प्रत्येक गांव के लिए पर्यवेक्षक के रूप में ब्लॉक के वरिष्ठ नेताओं को नियुक्त करेगी। मोर्चा संगठन, विभाग और प्रकोष्ठों को भी अभियान में अपने योगदान का समन्वय करने के लिए विभिन्न स्तरों पर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करनी है। सोशल मीडिया विभाग प्रदेश के हर गांव में व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का ग्राम स्तर पर लक्ष्य तय करने तक अपनी संगठनात्मक नियुक्तियों को पूरा करे।

प्रचार – अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिये सभी कदम प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा उठाये जाने है। आउटडोर विज्ञापन के लिये पहले से ही योजना बनाई जानी चाहिए और अभियान के लांच से पहले विज्ञापन स्थान को बुक, खरीदा जाना चाहिए। टीवी चैनलों, समाचार पत्रों और अन्य प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में अभियान के प्रचार के लिये पहले से योजना बनाई जाये। ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब, व्हाट्सएप आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मो पर अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार। भारत जोड़ो यात्रा का वीडियो दिखाने के लिये ब्लॉक एक एलईडी वैन की व्यवस्था। हर गांव में भारत जोड़ो यात्रा के वीडियो का प्रदर्शन। व्यापक प्रचार के लिये हर गांव में रंगीन दीवार लेखन। दीवार पोस्टरों और अन्य प्रचार सामग्री की छपाई। नीचे दी गई सभी सामग्री का अनुवाद और मुद्रण पीसीसी द्वारा किया जाना है- राहुल गांधी का पत्र, बीजेपी सरकार के खिलाफ चार्जशीट, भारत जोड़ो यात्रा का डोर स्टिकर।

राज्य स्तरीय – 15 दिसंबर से 19 दिसंबर
जिला स्तरीय तैयारी बैठकों की तिथियों को अंतिम रूप दिया जाना है। जिला स्तरीय पर्यवेक्षको की घोषणा की जाये। प्रचार-प्रसार की योजना को अंतिम रूप दिया जायेगा। फ्रंटल संगठनों, विभागो और प्रकोष्ठों की भूमिका सुनिश्चित की जाये। मंडल कांग्रेस समितियों उदयपुर नव संकल्प शिविर में लिये गए निर्णय के अनुसार ग्राम पंचायत, ग्राम कांग्रेस समितियों के गठन की समीक्षा करें। प्रचार सामाग्री के अनुवाद और छपाई की योजना को अंतिम रूप दिया जाना। दीवार लेखन को अंतिम रूप देने के लये स्लोगन, सामाग्री स्थानीय भाषा में।


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and State News in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and National news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...