HomeSports

Karim Benzema का अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास…

Karim Benzema  का अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास…



फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर करीम बेंजेमा ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास का एलान कर दिया है। वह चोट की वजह से फीफा विश्व कप 2022 में अपने देश के लिए कोई मैच नहीं खेल पाए। फीफा विश्व कप से पहले चोट की वजह से उन्हें कतर से वापस घर भेज दिया था। हालांकि, फाइनल मैच से पहले उन्होंने रियल मैड्रिड के लिए एक फ्रैंडली मैच भी खेला था। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल मैच में वह फ्रांस के लिए खेल सकते हैं।  

कथित तौर पर बेंजेमा और फ्रांस की टीम के मैनेजर डिडिएर डेसचैम्प्स के बीच अनबन हो गई थी। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए नहीं खेलने का फैसला किया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने उन्हें फाइनल में खेलने के लिए बुलाया था और कतर आने के लिए अपना प्राइवेट जेट देने के लिए राजी थे, लेकिन बेंजेमा यह प्रस्ताव ठुकरा दिया।

बेंजेमा ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास की जानकारी देते हुए लिखा “मैं आज जहां हूं, वहां पहुंचने के लिए मैंने प्रयास और गलतियां कीं और मुझे इस पर गर्व है! मैंने अपनी कहानी लिखी है और अब हमारी कहानी खत्म हो रही है।”

फाइनल से पहले बेंजेमा ने साफ किया था कि उन्हें खिताबी मुकाबले में शामिल होने में कोई रुचि नहीं है। इसी वजह से उन्होंने हर प्रस्ताव को ठुकरा दिया। उन्होंने अपने साथियों के लिए एक शुभकामना संदेश दिया था। उन्होंने लिखा था “यह सबके साथ आने का समय है। वामोनोस। कम ऑन लेस ब्लूस (फ्रांस)।”

करीम बेंजेमा

फ्रांस के लिए बेंजेमा ने 15 साल के करियर में 97 मैच खेले और 37 गोल किए, लेकिन राष्ट्रीय टीम के साथ उनका सफर आसान नहीं रहा। साल 2007 में ऑस्ट्रिया के खिलाफ अपने पहले मैच में वह सब्सटीट्यूट के रूप में आए थे और दूसरे हाफ में गोल किया था। 2008 में वह यूरो कप के लिए फ्रांस की टीम में शामिल थे, लेकिन फ्रांस की टीम इस टूर्नामेंट से जल्द ही बाहर हो गई। ग्रुप स्टेज में खराब प्रदर्शन के लिए बेंजेमा को जमकर आलोचना झेलनी पड़ी।

2010 विश्व कप के क्वालिफाइंग राउंड में वह लगातार टीम का हिस्सा थे, लेकिन विश्व कप की मुख्य टीम से उन्हें बाहर कर दिया गया। तत्कालीन कोच ने कहा कि उनके क्लब रियल मैड्रिड के कथित सेक्स स्कैंडल में उनके शामिल होने की वजह से ऐसा हुआ था। बेंजेमा यूरो 2012 और विश्व कप 2014 में खेलें, लेकिन सेक्स टेप मामले के चलते वह पांच साल तक टीम से बाहर रहे। इसमें 2018 विश्व कप भी शामिल था, जिसमें फ्रांस की टीम चैंपियन बनी।

पिछले साल यूरो 2020 के दौरान वह फ्रांस की टीम में लौटे और टूर्नामेंट में चार गोल दागकर तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बने। यूईएफए नेशंस लीग के फाइनल में प्रभावित करने के बाद, बेंजेमा ने राष्ट्रीय टीम के साथ पहली ट्रॉफी जीती। बेंजेमा ने चैंपियंस लीग और बैलेन डी ओर जीता था। ऐसे में फीफा विश्व कप 2022 में उनका फ्रांस के लिए खेलना तय था। यह भी उम्मीद की जा रही थी कि वह अपनी टीम के अहम खिलाड़ी होंगे, लेकिन वह विश्व कप से ठीक पहले चोटिल हो गए और इस टूर्नामेंट का कोई मैच नहीं खेल पाए।

 


Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and World news in Hindi. Follow us on Google news for latest Hindi News and International news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...