मोदी ने विशाखापट्टनम को दी 10500 करोड़ की परियोजनाओं

अगरतला। पीएम मोदी रविवार को अगरतला में त्रिपुरा के पहले डेंटल कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। सीएम माणिक साहा ने यह जानकारी दी। उन्होंने अगरतला में संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने डीसीआई की सिफारिशों के आधार पर आईजीएम अस्पताल के नए भवन में एक डेंटल कॉलेज स्थापित करने की अनुमति दे दी है।

  सीएम ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक रैली को संबोधित करने कुछ परियोजनाओं का उद्घाटन करने और केंद्र और राज्य की कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत करने के लिए रविवार को त्रिपुरा का दौरा करेंगे।

इस दौरान वह डेंटल कॉलेज का भी उद्घाटन करेंगे। सीएमसाहा ने बताया कि डीसीआई की एक टीम ने 12 व 13 दिसंबर को डेंटल कॉलेज के लिए प्रस्तावित भवन का दौरा कर वहां मौजूद सुविधाओं का निरीक्षण किया था। उन्होंने कहा टीम प्रस्तावित भवन में मौजूद बुनियादी सुविधाओं से प्रभावित थी। डीसीआई की कार्यकारी परिषद द्वारा 15 दिसंबर को अगरतला में एक डेंटल कॉलेज स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। मुख्यमंत्री साह जिनके पास स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रभार भी है ने बताया कि डेंटल कॉलेज में 50 सीट होंगी और यह त्रिपुरा केंद्रीय विश्वविद्यालय के तहत काम करेगा।

  सीएम ने कहा 50 सीटों में से 15 फीसदी सीट केंद्रीय पूल के लिए आरक्षित होंगी जबकि 7/8 सीट पूर्वोत्तर राज्यों के लिए और बची हुई सीट त्रिपुरा के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। डेंटल कॉलेज की स्थापना को राज्य के लिए एक ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ बताते हुए सीएम ने कहा कि चार वर्षीय बीडीएस पाठ्यक्रम में दाखिला राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के आधार पर किया जाएगा और बाद में इसे धीरे-धीरे अपग्रेड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र अगले साल सितंबर से शुरू होगा।