HomeNational

मप्र में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में छोटे शहरों की बेटियां सिरमौर

मप्र में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों में छोटे शहरों की बेटियां सिरमौर

भोपाल, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। हाईस्कूल परीक्षा में जहां लगभग 60 फीसदी बच्चे सफल रहे तो वहीं हायर सेकेंडरी के नतीजे 72 फीसदी रहे। इन दोनों ही परीक्षाओं की प्रावीण्य सूची में छोटे शहरों की बालिकाओं को सिरमौर बनने का मौका मिला है।

राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शुक्रवार को हाईस्कूल व हायर सेकंडरी परीक्षाओं के नतीजे जारी किए। राज्य में हुई हाईस्कूल की परीक्षा में 10 लाख 29 हजार से अधिक बच्चे सम्मिलित हुए थे, इनमें से नियमित छात्रों की संख्या 9 लाख 31 हजार से ज्यादा थी और उनका नतीजा 59.54 प्रतिशत रहा, जिसमें छात्राओं ने 62 फीसदी से अधिक सफलता पाई है, जबकि छात्र लगभग 57 प्रतिशत ही सफल रहे।

इसी तरह हायर सेकंडरी परीक्षाओं के नतीजे देखें तो इस परीक्षा में 6 लाख 97 हजार से अधिक छात्र सम्मिलित हुए थे इनमें छह लाख 29 हजार से अधिक छात्र नियमित और 68 हजार 600 से ज्यादा छात्र प्राइवेट थे। नियमित छात्रों के परीक्षा नतीजे 72.72 प्रतिशत रहा, इसमें छात्राएं आगे रहे और उन्होंने 75.64 प्रतिशत सफलता हासिल की, जबकि छात्र 69. 94 प्रतिशत ही रहे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी की गई प्रवीण्य सूची मे छोटे शहरों की बालिकाएं अव्वल रही हैं। हायर सेकेंडरी के नतीजों को समूह वार देखें तो कृषि समूह में रतलाम की कृपा, ललित कला एवं गृह विज्ञान समूह में भिंड की शिल्पी बघेल, जीव विज्ञान समूह में शाजापुर की दिव्यता पटेल, वाणिज्य समूह में मुरैना की खुशबू शिवहरे, कला समूह में सागर की इशिता दुबे, विज्ञान गणित समूह में श्योपुर की प्रगति मित्तल पहले स्थान पर रही हैं, तो वही हाईस्कूल परीक्षा में छतरपुर की नैंसी दुबे और सतना की सुचिता पांडे ने संयुक्त रूप से पहला स्थान हासिल किया है।

हायर सेकेंडरी परीक्षा की जो मेरिट सूची जारी की गई है, उसमें कुल 153 छात्र हैं इनमें बालिका अव्वल हैं और उनकी संख्या 93 है, वहीं छात्रों की संख्या 60 है।

–आईएएनएस

एसएनपी/एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...