HomeNational

सरकार ने ईवी उत्पादन रोकने की मीडिया रिपोर्टों को किया खारिज

सरकार ने ईवी उत्पादन रोकने की मीडिया रिपोर्टों को किया खारिज

नयी दिल्ली, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुये स्पष्टीकरण दिया है कि सरकार ने दोपहिया ईवी निर्माताओं को उत्पादन बंद करने का आदेश नहीं दिया है।

मीडिया में ऐसी रिपोर्टे आ रही थीं कि विस्फोट और आग लगने की घटनाओं को देखते हुये केंद्र सरकार ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं को नये उत्पाद लॉन्च करने से मना कर दिया है।

गुरुवार देर शाम मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा है कि उसने किसी भी ईवी निर्माता को उत्पादन रोकने के लिये नहीं कहा है।

मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि मीडिया रिेपार्टों में कहा जा रहा है कि जब तक इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं की जांच खत्म नहंीं हो जाती तब तक दोपहिया ईवी निर्माता नये वाहन न लॉन्च करें।

मंत्रालय ने इन रिपोर्टों को भ्रामक, गलत और बेबुनियाद बताया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस सप्ताह की शुरूआत में ईवी निर्माताओं से कहा था कि वे गड़बड़ी वाले वाहनों को वापस लें। उन्होंने ये भी चेतावनी दी थी कि जो वाहन निर्माता प्रक्रिया में गड़बड़ी के दोषी माने जायेंगे, उन पर भारी जुर्माना लगाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि ईवी उद्योग अभी शुरू ही हुआ है और सरकार इसे लोकप्रिय बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार बाधा नहीं पैदा करनी चाहती है लेकिन सुरक्षा पहली और अंतिम प्राथमिकता है।

देश में पिछले कुछ समय में प्योर के तीन ईवी, ओला के एक ईवी, ओकिनावा के दो और जितेंद्र के 20 ईवी स्कूटरों में आग लगने की घटनायें हुई हैं।

–आईएएनएस

एकेएस/एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...