HomeNational

सीजेआई रमना शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

सीजेआई रमना शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय राजधानी में छह साल के अंतराल के बाद 29 और 30 अप्रैल को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों का एक सम्मेलन और उसके बाद मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों का संयुक्त सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

भारत के प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमना 29 अप्रैल को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के 39वें सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। सुप्रीम कोर्ट परिसर में होने वाले इस सम्मेलन में न्यायपालिका से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी और उनका हल तलाशा जाएगा।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, सम्मेलन में पिछले मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन, 2016 में पारित प्रस्तावों पर हुई प्रगति की समीक्षा की जाएगी और देश की न्याय वितरण प्रणाली में सुधार के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर भी विचार किया जाएगा।

मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन, 2016 के प्रस्तावों के मूल्यांकन की प्रगति के अलावा, मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन 2022 में इन प्रमुख मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाना है : नेटवर्क को मजबूत करना और प्राथमिकता के आधार पर अखिल भारतीय न्यायालय परिसरों की कनेक्टिविटी मानव संसाधन/कार्मिक नीति, बुनियादी ढांचा और क्षमता निर्माण, संस्थागत और कानूनी सुधार, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति।

इस सम्मेलन के बाद 30 अप्रैल को विज्ञान भवन में मुख्यमंत्रियों और मुख्य न्यायाधीशों का संयुक्त सम्मेलन होगा।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

बयान में आगे कहा गया है, भारत का सर्वोच्च न्यायालय, न्यायपालिका से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के उद्देश्य से उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन का आयोजन करता रहा है। पहला मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन नवंबर, 1953 में आयोजित किया गया था और अब तक 38 ऐसे सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं। पिछला सम्मेलन 2016 में आयोजित किया गया था।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...