HomeMadhya Pradesh

प्रदेश में 18527 टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी

प्रदेश में 18527  टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी

भोपाल
MP Teacher Recruitment 2022: मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक के 18,527 पदों पर भर्ती के लिए प्रोसेस जल्द शुरू होगी. गौरतलब है कि हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग ने भर्ती संबंधी नियमों में बदलाव करते हुए ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए निर्धारित क्वालीफाइंग अंक को 60 फ़ीसदी से घटाकर 50 फ़ीसदी कर दिया था.

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में लोक शिक्षण आयुक्त के हवाले से जानकारी दी गई है कि हालिया संशोधन के आधार पर भर्ती परीक्षा का रिजल्ट तैयार हो रहा है. वहीं भर्ती प्रक्रिया को लेकर बताया गया है कि यह अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में शुरू होगी.

गौरतलब है कि उपरोक्त भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में 7429 एवं जनजातीय विभाग के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों में 11098 पद भरे जाने हैं. इन पदों पर काउंसिलिंग स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित की जाएगी.

स्कूल शिक्षा विभाग तथा आदिम जाति कल्याण विभाग संयुक्त रूप से होगी भर्ती

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है आपको बता दें कि अब मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया स्कूल शिक्षा विभाग के साथ ही जनजाति कार्य विभाग दोनों विभागों की संयुक्त भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की जाने वाली है।

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त 7429 पदों पर वही जनजाति कार्य विभाग के रिक्त 11098 पदों पर प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अगले माह अक्टूबर में प्रारंभ कर दी जाएगी।

इस प्रकार मध्य प्रदेश में प्राथमिक शिक्षक भर्ती कुल 18527 पदों पर संयुक्त रूप से की जाएगी।

ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को होगा यह बड़ा फायदा

मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों को बड़ी राहत प्रदान की गई है। आपको बता दें कि अभी हाल ही में शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को बड़ा फायदा मिलने वाला है।

स्कूल शिक्षा विभाग मध्य प्रदेश द्वारा प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में ईडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा मैं उत्तीर्ण अंक अब 60% से घटाकर 50% कर दिए गए हैं।

यानी कि अब प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में ईडब्ल्यूएस आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थी जिन्होंने प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त किए हैं वह भी भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित हो सकेंगे। आपको बता दें कि पहले ईडब्ल्यूएस के लिए प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में न्यूनतम 60% उत्तरण अंक होना अनिवार्य थे। जिसे घटाकर अब 50% कर दिया गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार द्वारा बताया गया कि मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा के भर्ती नियम 2018 में अनारक्षित वर्ग के कमजोर वर्ग के लिए प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंक 60% से घटाकर 50% कर दिए गए हैं, वहीं जनजाति कार्य विभाग द्वारा संशोधन की कार्रवाई प्रचलन में हैं।

श्री इंदर सिंह परमार द्वारा बताया गया कि किए गए संशोधन अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार करने की कार्रवाई अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा और जनजाति कार्य विभाग द्वारा संयुक्त काउंसलिंग की जाएगी।

आपके द्वारा बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग के 7429 जनजाति कार्य विभाग की 11098 इस प्रकार कुल 18527 पदों के लिए प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter and Google news for latest Hindi News and National news updates.

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...