HomeIndia

WIPL Team Auctis : आज होगी WIPL टीम की नीलामी, 5 महिला फ्रेंचाइजी के लिए 17 कंपनियां अजमाएंगी किस्मत

WIPL Team Auctis : आज होगी WIPL टीम की नीलामी, 5 महिला फ्रेंचाइजी के लिए 17 कंपनियां अजमाएंगी किस्मत



  नई दिल्ली 

महिला इंडियन प्रीमियर लीग (WIPL) टीम की नीलामी बुधवार (25 जनवरी) दोपहर को मुंबई में होने वाली है। डब्ल्यूआईपीएल की टीमों को खरीदने के लिए 30 से अधिक कंपनियों ने पांच करोड़ रुपए में बोली दस्तावेज खरीदे थे। इनमें पुरुष आईपीएल टीमों का मालिकाना हक रखने वाली 7 कंपनियां भी शामिल है। लेकिन आज होने वाली नीलामी में सिर्फ 17 कंपनियां हिस्सा लेंगी। करीब 13 कंपनियों ने नीलामी से हाथ पीछे खींच लिए हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को बुधवार को होने वाली महिला आईपीएल (डब्ल्यूआईपीएल) की पांच टीमों की नीलामी से कम से कम 4000 करोड़ रुपए की कमाई होने की उम्मीद है। विशेषज्ञों के अनुसार टीमों की बंद बोली नीलामी में प्रत्येक टीम के 500 से 600 करोड़ रुपए में बिकने की उम्मीद है। टेंडर डॉक्यूमेंट के अनुसार टीम खरीदने के लिए कंपनी की नेट वर्थ 1000 करोड़ रुपए होनी चाहिए।
 
बता दें, वायकॉम18 ने पांच साल (2023-27) के लिए महिला आईपीएल के मीडिया अधिकार हासिल किए। वायाकॉम18 ने यह नीलामी 951 करोड़ रुपये की मोटी रकम खर्च कर अपने नाम की, जो प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये के बराबर बताई जा रही है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने 16 जनवरी को ट्विटर पर इसकी जानकारी दी।

पुरुष आईपीएल फ्रेंचाइजी में मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स, पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स टीम खरीदने में अधिक दिलचस्पी दिखा सकते हैं। उन्होंने वैश्विक स्तर पर भी टीम खरीदी हैं, जबकि अन्य तीन पुरुष आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स ने बोली प्रक्रिया में प्रवेश नहीं करने का विकल्प चुना, हालांकि उन्होंने टेंडर दस्तावेज खरीदा था।

स्क्वॉड बनाने के लिए टीम पर्स 12 करोड़
पहले सीजन के लिए अपना स्क्वॉड बनाने के लिए टीमों के पास 12 करोड़ का ऑक्शन पर्स उपलब्ध होगा। बीसीसीआई ने नीलामी डेट के बारे में नहीं बताया है लेकिन इसके फरवरी के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है। बीसीसीआई ने बोली दस्तावेज में बताया है कि स्क्वॉड का साइज 15 से 18 के बीच रहेगा। जिसमें हर एक स्क्वॉड में 7 विदेशी खिलाड़ी होंगे। इसमें एसोसिएट देश भी शामिल होंगे।
 



Get all latest News in Hindi (हिंदी समाचार) related to politics, sports, entertainment, technology and educati etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and MP news in Hindi. Follow us Google news for latest Hindi News and Natial news updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...