HomeGeneral knowledge

संसार की सबसे खतरनाक चिड़िया कौन-सी है ?

संसार की सबसे खतरनाक चिड़िया कौन-सी है ?



आस्ट्रेलिया की कैसोवरी चिड़िया. यह बहुत तेज दौड़ती है। पर उड़ नहीं सकती. इसका सिर कठोर हड्डियों से बनी टोपी से ढका रहता है

कैसोवरी (Cassowary) संसार की सबसे खतरनाक चिड़िया है. इसके पैरों के अंगूठों में अंदर की ओर छुरे जैसा एक पंजा होता है, जिससे यह आदमी के पेट को आसानी से चीर सकती है. इस चाकू जैसे पंजे से यह आदमी की हत्या कर सकती है. क्या तुम जानते हो कि यह चिड़िया कहां पायी जाती है ?

यह चिड़िया न्यू गाइना (New Guinea) और उत्तरी आस्ट्रेलिया के जंगलों में पायी जाती है. यह चिड़िया बहुत ही कम दिखाई देती है, लेकिन इसकी आवाज अक्सर सुनाई देती रहती है. यह उड़ नहीं सकती, क्योंकि इसका आकार बहुत बड़ा होता है, लेकिन यह दौड़ती बहुत तेज है. झाड़ी वाले जंगलों में भी इसका वेग 48 किमी. (30 मील) प्रति घंटे तक पहुंच जाता है.

कैसोवरी की ऊंचाई 1.8 मीटर (6 फुट) तक तथा वजन 180 पौंड तक होता है. यदि इसे गुस्सा आ जाता है, तो यह सीधा हमला करती है और अपने शत्रु को जोर से लात मारती है. अपने पैर के अंगूठों के पीछे के तेज धार वाले नाखून से यह उस को फाड़ डालती है. अपने पैरों से इस प्रकार के आक्रमण द्वारा इस चिड़िया ने अनेक व्यक्तियों की जान ली है.

इसके नीले रंग का सिर बहुत ही सुंदर लगता है. यह हड्डियों से बनी टोपी से ढका रहता है. यह टोपी इसकी रक्षा करती है. इसके शरीर पर बालों जैसे पंख होते हैं. यह केसुआरीडा (Casuariidae) वर्ग में आती है. इसका रंग काला होता है, लेकिन इसके बच्चों का रंग कत्थई होता है. मादा 3 से 6 की संख्या में हरे रंग के अंडे देती है, जिन्हें सेने का काम नर करता है. घास-फूस से बने घोंसले में 50 दिन तक अंडों को सेने के बाद बच्चे निकलते हैं, जिनकी देखभाल भी नर चिड़िया को ही करनी होती है.

इसके अंडों का आकार 13 सेंटीमीटर तक होता है. फल और छोटे जानवर इसका प्रिय भोजन है. कैसोवरी चिड़िया जोड़ों में या पारिवारिक समूहों में रहती है. ये भली प्रकार तैर लेती है. और मछलियां पकड़ने में बहुत चतुर होती है. इसलिए ये पानी के निकट रहना पसंद करती है. इसका स्वभाव बहुत गुस्सैल होता है. इसे कभी-कभी बिना किसी कारण के पेड़ों के तनों पर बहुत जोरदार लातें मारते हुए देखा जाता है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस चिड़िया के पूर्वज उड़ने में समर्थ थे, लेकिन विकास की प्रक्रिया में यानी बदलती हुई परिस्थितियों में कुछ ऐसे परिवर्तन हुए कि इसकी उड़ने की क्षमता धीरे-धीरे लुप्त हो गई. अब इस चिड़िया ने अपने को वातावरण के अनुसार ढाल लिया है.

इमू (Emu), किवि (Kiwi), वेका (Weka), और टेकाहे (Takahe) चिड़ियां भी कैसोवरी की तरह उड़ नहीं सकतीं. उड़ने में असमर्थ अधिकांश चिड़िया आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पाई जाती हैं.


google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...