HomeBusiness

PF Interest Credited: अच्छी खबर! कर्मचारियों को पीएफ खाते में मिलेगा 40,000 रुपये का ब्याज, जानें पूरी जानकारी

PF Interest Credited: अच्छी खबर! कर्मचारियों को पीएफ खाते में मिलेगा 40,000 रुपये का ब्याज, जानें पूरी जानकारी



EPFO Latest Update: वित्त वर्ष 2022 के लिए, सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लगभग पांच करोड़ खाताधारकों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जमा पर 8.1 प्रतिशत की ब्याज दर को मंजूरी दी है। पीएफ खाताधारकों को पीएफ का ब्याज जल्द ही भेजा जाएगा। अगर आपके खाते में 5 लाख रुपये हैं, तो आपके पीएफ खाते पर आपको 40,000 रुपये का ब्याज मिल सकता है।

सरकार जल्द ही पीएफ खातों में पैसा ट्रांसफर करेगी। अगर मीडिया रिपोर्ट की माने तो जल्द ब्याज का पैसा खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर आपके पीएफ खाते में 5 लाख रुपये हैं तो आपको 40,000 रुपये तक का ब्याज मिल सकता है।

कब होगा पीएफ ट्रांसफर?

ईपीएफओ जल्द ही कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में ब्याज का पैसा डालना शुरू करेगा। ईपीएफ जमा पर यह 8.1 फीसदी ब्याज वित्त वर्ष 1978 के बाद से सबसे कम है। उस वक्त ब्याज दर 8 फीसदी थी। ईपीएफओ ने ऐलान किया है कि कैसे आप इन चार तरीकों से घर बैठे मिनटों में अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं।

SMS के जरिए बैलेंस कैसे चेक करें?

ईपीएफओ में पंजीकृत मोबाइल नंबर से EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करें और 7738299899 पर भेजें। LAN यानी आपकी भाषा। अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो आपको LAN की जगह ENG लिखना होगा। इसी तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखा जाना है। हिंदी में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा।

मिस्ड कॉल के माध्यम से जानकारी कैसे पाएं?

आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना ईपीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करनी होगी।

वेबसाइट के माध्यम से जानकारी कैसे पाएं?

अपना बैलेंस ऑनलाइन चेक करने के लिए ईपीएफ पासबुक पोर्टल पर जाएं। अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके इस पोर्टल पर लॉग इन करें। इसमें Download/View Passbook पर क्लिक करें और फिर आपके सामने पासबुक खुल जाएगी जिसमें आप बैलेंस देख सकते हैं।

Umang App के माध्यम से जानकारी कैसे पाएं?

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप ऐप के जरिए जब चाहें अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए Umang AF खोलें और EPFO पर क्लिक करें। इसके बाद Employee Centric Services पर क्लिक करें और इसके बाद View Passbook पर क्लिक कर UAN और पासवर्ड डालें। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे एंटर करने के बाद आप ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं।


Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...