HomeBusiness

LPG Cylinder Big News: सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर को लेकर किया बड़ा बदलाव, देश के हर जरूरतमंद को मिलेगा सीधा फायदा

LPG Cylinder Big News: सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर को लेकर किया बड़ा बदलाव, देश के हर जरूरतमंद को मिलेगा सीधा फायदा



LPG Gas Cylinder QR Code: अगर आपके पास भी घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का कनेक्शन है तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर को पढ़कर आप भी खुश हो जाएंगे। क्यूआर कोड आधारित सिलेंडर इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) द्वारा लॉन्च किया गया है। इससे आप सिलेंडर को ट्रैक और ट्रेस कर सकेंगे।

LPG cylinder को ट्रैक कर सकेंगे

इंडियन ऑयल (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया कि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस सिलेंडर पर क्यूआर कोड होगा। विश्व एलपीजी सप्ताह 2022 के अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्योंकि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे।

क्यूआर कोड नए सिलेंडर पर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि क्यूआर कोड के जरिए ग्राहक सिलेंडर के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। उदाहरण के लिए, सिलेंडर को कहां रिफिल किया गया है और सिलेंडर से संबंधित कौन से सुरक्षा परीक्षण किए गए हैं। मौजूदा सिलेंडर पर लेबल के जरिए क्यूआर कोड चिपकाया जाएगा, जबकि नए सिलेंडर पर वेल्ड किया जाएगा।

20 हजार एलपीजी सिलेंडर QR code लगे हुए किए जारी

यूनिट कोड आधारित ट्रैक के तहत पहले चरण में क्यूआर कोड वाले 20 हजार एलपीजी सिलेंडर जारी किए गए। बता दें कि यह एक तरह का बारकोड होता है, जिसे डिजिटल डिवाइस से खोला जा सकता है। पुरी ने कहा कि अगले तीन महीने में सभी 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर क्यूआर कोड लगा दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत से पहले देश के ग्रामीण परिवारों के लिए स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता एक बड़ी चुनौती थी। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को राहत मिली है।



Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...