HomeBusiness

रेलटेल और एएमटीजेड के बीच साझेदारी से हेल्थ क्लाउड स्थापित

रेलटेल और एएमटीजेड के बीच साझेदारी से हेल्थ क्लाउड स्थापित

नई दिल्ली, 2 मई (आईएएनएस)। रेलटेल ने आंध्र प्रदेश मेड. टेक. जोन (एएमटीजेड) के विशाखापत्तनम परिसर में एक हेल्थ क्लाउड को डिजाइन और स्थापित किया है। एएमटीजेड दुनिया का पहला एकीकृत चिकित्सा उपकरण निर्माण केंद्र है।

रेलटेल और एएमटीजेड के बीच एक ऐतिहासिक साझेदारी समझौते के भाग के रूप में शुरू किए गए हेल्थ केयर उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह एक बड़ा कदम है।

इस साझेदारी के अंतर्गत सभी गतिविधियों से ग्रामीण क्षेत्रों में अस्पतालों को हाई-टेक डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ सशक्त बनाने में सहयोग मिलेगा और इस तरह सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल का कार्य एक वास्तविकता बन सकेगा।

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने इसे स्वास्थ्य क्षेत्र के डिजिटल ट्राँसफार्मेशन में एक बड़ा कदम बताया है। उन्होंने कहा इस साझेदारी से ग्रामीण क्षेत्रों में हाई-टेक डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ अस्पतालों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

रेलटेल की दूरसंचार और आईसीटी विशेषज्ञता और एएमटीजेड की गहरी स्वास्थ्य डोमेन क्षमता के साथ आ जाने से आईसीटी का लाभ उठाते हुए हेल्थ केअर सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। रणनीतिक साझेदारी का इरादा एक मजबूत डिजिटल इंडिया नैरेटिव के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकियों पर निर्माण करना है। यह नई पहल स्वास्थ्य क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, एक केंद्र सरकार का सार्वजनिक उपक्रम है जो रेल मंत्रालय के अधीन है, ने हेल्थ केयर उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक बड़े कदम के रुप में आंध्र प्रदेश मेड. टेक. जोन के विशाखापत्तनम परिसर में एक हेल्थ क्लाउड डिजाइन और स्थापित किया गया है।

एएमटीजेड विश्व का पहला एकीकृत चिकित्सा उपकरण निर्माण केंद्र है। यह क्लाउड एक समर्पित डेटा सेंटर है जो स्वास्थ्य क्षेत्र की विशिष्ट और विशेष प्रकृति की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। इस साझेदारी का उद्देश्य उन्नत डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं और पहलों जैसे इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल रिकॉर्ड एलायंस, रेडियोलॉजी इमेजिंग सर्विसेज, हेल्थ डिजिटल डेटा फिड्यूशियरी सर्विसेज आदि को विकसित करना और सुविधा प्रदान करना है।

यह चिकित्सा उपकरणों, चिकित्सा प्रक्रियाओं और विभिन्न आईपी सिस्टम एवं स्वास्थ्य सेवाओं से संबद्ध एप्लिकेशन के निर्बाध एकीकरण की सुविधा प्रदान करेगा। इस साझेदारी के अंतर्गत सभी गतिविधियों से ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों को हाई-टेक डिजिटल स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ सशक्त बनाने में मदद मिलेगी और इस तरह सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल का कार्य एक वास्तविकता बन सकेगा।

जबकि रेलटेल, एक मिनीरत्न केंद्र सरकार की पीएसयू प्रमुख आईसीटी सेवा प्रदाता है और देश में सबसे बड़े न्यूट्रल टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्च र सर्विसेज प्रोवाइडर में से एक है, वहीं एएमटीजेड विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) में स्थित देश का एकमात्र औद्योगिक पार्क है जो ऐसे चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए अपेक्षित कॉमन साइन्टिफिक सुविधाओं (रिसर्च एवं डेवलप्मेंट इंस्टिटूशन और जाँच लैब) के अलावा इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रो-मेडिकल, रेडियोलॉजिकल और बायोमेट्रिक चिकित्सा उपकरण निर्माणकर्ता इकाइयों को समाहित किए हुए है। यह स्टार्ट-अप कंपनियों के लिए एक इन्क्यूबेशन केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा। एएमटीजेड दुनिया का पहली एकीकृत चिकित्सा उपकरण निर्माणी इकोसिस्टम है।

एएमटीजेड में रेलटेल के हेल्थ क्लाउड का उद्घाटन डब्ल्यूएचओ इनोवेशन हब, डब्ल्यूएचओ-जिनेवा की प्रमुख लुईस एजर्सनैप द्वारा किया गया है। इसमें स्वास्थ्य में डिजिटल प्रौद्योगिकियों के सामान्य उपयोगों में चिकित्सा ज्ञान संसाधनों की खोज, नैदानिक सहायता की सुविधा, देखभाल की गुणवत्ता की निगरानी, और संक्रामक रोगों के प्रसार की मैपिंग और निगरानी के साथ-साथ दवाओं और टीकों, उपकरणों, मशीनों और सहायक उपकरण की आपूर्ति पर नजर रखना शामिल है।

–आईएएनएस

पीटीके/एएनएम

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...