HomeBusiness

Group Term Life Insurance : क्‍या आपने ली है ग्रुप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी? आपकी टेक होम सैलरी में होगी कटौती

Group Term Life Insurance : क्‍या आपने ली है ग्रुप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी? आपकी टेक होम सैलरी में होगी कटौती

क्‍या आपने ग्रुप टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉल‍िसी ले रखी है। यानी आपने टर्म लाइफ इंश्योरेंस अपने एंप्लॉयर की ग्रुप इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) के जरिए लिया है, तो जल्‍द आपकी टेक होम सैलरी (Take Home Salary) कम हो सकती है।

जी हां, ज्यादातर कंपनियों ने ग्रुप इंश्योरेंस के प्रीमियम में 10-15 प्रत‍िशत तक बढ़ोतरी करने की तैयारी कर ली है।

प्रीम‍ियम देने वाले कर्मचार‍ियों की कम होगी सैलरी

कंपन‍ियों की तरफ से बढ़ाए गए प्रीम‍ियम (Insurance Premium) से उन कर्मचार‍ियों की सैलरी पर असर होगा, ज‍िनकी सैलरी से इन दोनों या क‍िसी एक पॉल‍िसी के प्रीमियम की कटौती होती है।

प्रीमियम में 10-15 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होने पर कंपन‍ियों (एम्‍पलायर) को ज्यादा पैसे देने पड़ेगे। अगर यह प्रीम‍ियम आपकी सैलरी से कटता है तो इसका सीधा असर टेक होम सैलरी पर पड़ेगा।

लॉस रेश्यो में काफी बढ़ोतरी हुई

जी ब‍िजनेस के अनुसार कोविड से जुड़े क्लेम और मेडिकल इंफ्लेशन (Medical Inflation) में लगातार बढ़ोतरी से ग्रुप मेडिक्लेम पर दबाव बढ़ता जा रहा है। कंपनियों के लॉस रेश्यो में पिछले कुछ समय से काफी बढ़ोतरी हो गई है। आपको बता दें कि ग्रुप मेडिक्लेम में 70 फीसदी तक हिस्सा सरकारी जनरल इंश्योरेंस कंपनियों के पास है।

कंपनियों पर प्रीमियम बढ़ाने का दबाव

इस बारे में सूत्रों ने बताया कि ग्रुप बीमा में कंपनियों के घाटे के अनुपात में लगातार वृद्धि के कारण यह फैसला लिया गया है।

पब्लिक सेक्टर के उपक्रम (PSU) की जनरल बीमा कंपनियों के पास ग्रुप टर्म इंश्योरेंस कारोबार का 70 प्रतिशत हिस्सा है। महामारी के कारण बढ़े हुए क्लेम की वजह से कंपनियों पर प्रीमियम बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है।

ग्रुप टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है?

एक ग्रुप टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक कॉन्ट्रैक्ट के तहत कई व्यक्तियों को कवर करती है। इसमें सबसे कॉमन समूह एक कंपनी है, जहां एंप्लॉयर को कॉन्ट्रैक्ट जारी किया जाता है। इसके बाद कर्मचारियों के बेनिफिट के रूप में ऑफर किया जाता है।

एंप्लॉयर आमतौर पर ग्रुप बीमा कवरेज का एक बेस लेवल मुफ्त में प्रदान करते हैं, जिसमें सप्लीमेंटल कवरेज के साथ-साथ कर्मचारियों के जीवनसाथी और बच्चों के लिए कवरेज लेने का ऑप्शन होता है।

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...