HomeBusiness

Credit Card Cash Withdrawal: क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर कितना लगता है चार्ज? ATM जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर

Credit Card Cash Withdrawal: क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर कितना लगता है चार्ज? ATM जाने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर



Credit Card Cash Withdrawal: रिवार्ड पॉइंट, कैशबैक और फ्यूल पर हल्की छूट क्रेडिट कार्ड के सबसे अधिक बतलाने लायक ऑफर होते हैं। हालांकि, एक अन्य सुविधा जो वे प्रदान करते हैं, जो कि बहुत प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन हमेशा कार्ड रखने वालों के दिमाग में रहती है और वो है कार्ड से कैश निकालना। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके पैसा निकालते हैं, तो इसे कैश एडवांस के रूप में जाना जाता है। यदि आपको किसी आपात स्थिति के दौरान धन की आवश्यकता होती है तो यह सुविधा आपके काम आ सकती है। लेकिन, इसपर जो रकम वसूली जाती है वो अधिक हो सकती है। आइए क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी के विभिन्न पहलुओं को समझते है…

आप कितना कैश निकाल सकते हैं?

क्रेडिट कार्ड की नकद निकासी सीमा कार्डधारक की क्रेडिट प्रोफाइल, जारीकर्ता बैंक और कार्ड के आधार पर अलग-अलग होगी। अधिकांश बैंक कुल क्रेडिट सीमा का 20% -40% नकद सीमा के रूप में देते हैं।

कैश निकालने पर कितना लगता है शुल्क?

बैंक क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी पर लेनदेन शुल्क लगाते हैं। यह शुल्क आम तौर पर निकाली गई नकद राशि के 2.5% और 3% के बीच होता है, लेकिन कार्ड और जारीकर्ता बैंक के आधार पर भिन्न हो सकता है। इसलिए, यदि आप 1 लाख रुपये नकद निकालने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपसे 2,000 रुपये से 3,000 रुपये के बीच का लेनदेन शुल्क लिया जाएगा। बस इतना ही नहीं आगे पढ़िए…

क्रेडिट कार्ड से नकद निकासी पर भी प्रति माह 3.5% तक का भारी ब्याज लगता है। नकद निकासी लेनदेन आपको ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि की सुविधा प्रदान नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि नकद निकासी के दिन से ही ब्याज जमा होना शुरू हो जाता है।

क्या आपको अपने क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना चाहिए?

अपने क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालना एक महंगा खर्च हो सकता है और आपको इसे तभी चुनना चाहिए जब कोई अन्य विकल्प न हो। हालांकि, जिम्मेदारी से उपयोग किए जाने पर कैश एडवांस सुविधा किसी आपात स्थिति के दौरान बहुत मदद कर सकती है। यदि आपने इसका लाभ उठाया है, तो सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपने बिल का भुगतान करते रहें और यदि आपके पास साधन हैं, तो देय तिथि से पहले बिल चुकाने का प्रयास करें।



Get Business News in Hindi, share market (Stock Market), investment scheme and other breaking news on related to Business News, India news and much more on Nishpaksh Mat. Follow us on Google news for latest business news and stock market updates.

google news

RECOMMENDED FOR YOU

Loading...